Move to Jagran APP

पत्नीटाप में दो दिवसीय मानसून फेस्टिवल आज से

अमित माही ऊधमपुर मानसून के सीजन में पर्यटकों को लोकप्रिय पर्यटन स्थल पत्नीटाप में आकर्षि

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 06:43 AM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 06:43 AM (IST)
पत्नीटाप में दो दिवसीय मानसून फेस्टिवल आज से
पत्नीटाप में दो दिवसीय मानसून फेस्टिवल आज से

अमित माही, ऊधमपुर :

loksabha election banner

मानसून के सीजन में पर्यटकों को लोकप्रिय पर्यटन स्थल पत्नीटाप में आकर्षित करने के लिए पहली बार आयोजित हो रहे मानसून फेस्टिवल के आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं। शनिवार को दिन मे दो बजे फेस्टिवल का आगाज होगा। फेस्टिवल में नामी पंजाबी गायकों के अलावा स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से समां बांधेंगे।

मानसून के सीजन में बारिश की वजह से सैलानी घूमने के लिए पर्यटक स्थलों पर कम जाते हैं, जिससे पर्यटन कारोबार प्रभावित होता है। मानसून में पर्यटक लोकप्रिय पर्यटन स्थल पत्नीटाप का रुख करें, इसके लिए पत्नीटाप डेवलपमेंट अथारिटी (पीडीए) ने पर्यटन विभाग के साथ मिलकर पहली बार दो दिवसीय मानसून फेस्टिवल का आयोजन किया है। पर्यटक इसमें आ सकें, इसके लिए इसे वीकेंड के दिनों में आयोजित किया जा रहा है। पीडीए और पर्यटन विभाग को पूरी उम्मीद है कि इस फेस्टिवल में उम्मीद के मुताबिक सैलानी पहुंचेंगे।

पत्नीटाप में आयोजित हो रहे दो दिवसीय फेस्टिवल के लिए पीडीए और पर्यटन विभाग पिछले कई दिनों से तैयारियों में जुटा था। पत्नीटाप में होने वाले इस फेस्टिवल के लिए मुख्य मैदान में स्टेज बनाने काम जोरों पर है। इसके साथ ही वहां पर लगने वाले एथनिक फू़ड कोर्ट के लिए स्टाल तैयार किए जा रहे हैं। सजावट व अन्य प्रबंध भी किए जा रहे हैं।

इस दो दिवसीय फेस्टिवल में तीन पंजाबी गायक हिस्सा ले रहे हैं। पीडीए के सीईओ शेर सिंह के मुताबिक दो दिवसीय फेस्टिवल में प्रसिद्ध पंजाबी गायक हिस्सा लेंगे। इनमें पंजाबी गायक प्रभगिल, अली ब्रदर्स और अमन बेदिल शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पहले दिन पंजाबी गायक प्रभगिल प्रस्तुति देंगे, जबकि दूसरे दिन अली ब्रदर्स और अमन बेदिल अपनी प्रस्तुतियों के साथ समां बांधेंगे। स्थानीय कलाकार भी लोक संस्कृति पर आधारित प्रस्तुतियां देंगे। इसके अलावा पर्यटकों के मनोरंजन के लिए फन गेम्स भी आयोजित किए जाएंगे। बारिश हुई तो भी कार्यक्रम का आनंद ले सकेंगे पर्यटक

पत्नीटाप में आयोजित हो रहे मानसून फेस्टिवल को बारिश खराब न कर सके, इसके लिए जबरदस्त इंतजाम किए जा रहे हैं। पत्नीटाप के मैदान में बनाए जा रहे मंच के ऊपर विशाल पंडाल बनाया जा रहा है। पूरी तरह से वाटरप्रूफ इस पंडाल में 700 से ज्यादा लोग बारिश से बेअसर रहते हुए कार्यक्रम का आनंद ले सकते हैं। पीडीए ने इस पंडाल की व्यवस्था इसलिए भी की है, क्योंकि शनिवार को बारिश का पूर्वानुमान है। ऐसे में बारिश मानसून फेस्टिवल में खलल डालकर सैलानियों को परेशान न करे, इसके लिए पीडीए ने फूलप्रूफ इंतजाम किए हैं। पत्नीटाप में आयोजित हो रहे दो दिवसीय मानसून फेस्टिवल का आगाज शनिवार को दिन में दो बजे किया जाएगा। इस फेस्टिवल में डायरेक्टर टूरिज्म विवेकानंद राय, डीसी ऊधमपुर इंदु कंवल चिब व रामबन के डीसी मसर्रत इसलाम शामिल होंगे। इसके अलावा सचिवालय से भी वरिष्ठ अधिकारियों के आने की संभावना है। फेस्टिवल का उद्घाटन कौन करेगा, इस बारे में देर रात या सुबह तक स्थिति स्पष्ट होगी। मानसून फेस्टिवल के लिए वाटर प्रूफ पंडाल बनाया जा रहा है, जिसमें 700 से ज्यादा लोग आराम से बैठ सकते हैं।

- शेर सिंह, सीईओ, पत्नीटाप डेवलपमेंट अथारिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.