Move to Jagran APP

खड़ी मार्केट में आग लगने से 28 दुकानें और एक मकान जलकर राख

जागरण संवाददाता ऊधमपुर रामबन जिले के खड़ी मार्केट में शुक्रवार की रात संदिग्ध परिस्थिि

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 06:27 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 06:27 AM (IST)
खड़ी मार्केट में आग लगने से 28 दुकानें और एक मकान जलकर राख
खड़ी मार्केट में आग लगने से 28 दुकानें और एक मकान जलकर राख

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : रामबन जिले के खड़ी मार्केट में शुक्रवार की रात संदिग्ध परिस्थितियों में आग लगने से 28 दुकानें और एक मकान जल गया। गनीमत रही कि इस आग में किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है, मगर दुकानें और मकान जलने से करोड़ों का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

रामबन जिले की बनिहाल तहसील से करीब छह किलोमीटर दूर स्थित खड़ी मार्केट में शुक्रवार की रात करीब 11 बजे अचानक आग लग गई। तहसीलदार अशोक चक्रवर्ती के मुताबिक आग लगने की सूचना मिलने पर लोगों ने दमकल विभाग को सूचित किया और खुद भी आग बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया। पास ही स्थित सैन्य छावनी में मौजूद जवान भी आग बुझाने में जुट गए। सूचना मिलने पर पहुंचे दमकल विभाग के अग्नि शमन वाहन और दस्ते ने आग बुझाने का काम फौरन शुरू कर दिया। करीब डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दमकल विभाग और अन्य लोगों ने मिलकर आग को बुझा दिया। मगर तब तक मार्केट में स्थित 28 दुकानें जल गई और एक मकान जलकर क्षतिग्रस्त हो गया। दुकानों में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। प्रशासन के मुताबिक करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ है। आग से हुए नुकसान के सही आंकड़ों का पता लगाने के लिए प्रशासन ने आकलन कर रिपोर्ट तैयार करनी शुरू कर दी है।

दमकल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मार्केट में आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट प्रतीत हो रही है। वहीं, पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच और कार्रवाई शुरू कर दी है। खड़ी में फायर स्टेशन की मांग को लेकर लोगों ने किया प्रदर्शन

खड़ी मार्केट में आग लगने की घटना के बाद शनिवार सुबह बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मार्केट में जमा हुए। उन्होंने खड़ी में फायर स्टेशन की मांग को लेकर प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों ने जोरदार नारेबाजी की और कहा कि खड़ी तहसील में फायर स्टेशन बनाने की मांग काफी पुरानी है। उन्होंने कहा कि यदि फायर स्टेशन खड़ी में होता तो इतना बड़ा नुकसान होने से बचाया जा सकता था। आग लगने के बाद दमकल विभाग को सूचित करने पर करीब 16 किलोमीटर दूर स्थित बनिहाल फायर स्टेशन से दमकल वाहन और कर्मियों को खड़ी मार्केट पहुंचने में आधे घंटे का समय लग गया। तब तक आग बड़े पैमाने पर फैल चुकी थी और जब तक आग पर काबू पाया गया तो सबकुछ जल चुका था। यदि फायर स्टेशन खड़ी में होता तो दमकल विभाग के वाहन और कर्मचारी चंद मिनट में पहुंच कर आग बुझा देते, जिससे इतना बड़ा नुकसान नहीं होता। लोगों ने प्रशासन से खड़ी में जल्द ही फायर स्टेशन स्थापित करने की मांग की। वहीं, बाद में तहसीलदार अशोक चक्रवर्ती ने प्रदर्शनकारियों को शांत कर उनकी मांग को प्रशासन व संबंधित अधिकारियों तक पहुंचा कर उचित कार्रवाई करवाने का आश्वासन दिलाया। जिसके बाद प्रदर्शनकारी शांत हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.