संवाद सहयोगी, रियासी : जिले की माहौर तहसील में जंगली जानवर के एक और हमले में एक लड़की की मौत हो गई। एक ही दिन में अलग-अलग स्थानों पर हुई दो घटनाओं में दो लोगों की मौत से लोगों में काफी दहशत है।

ताजा घटना सोमवार शाम को माहौर के जमलान इलाके में हुई। यहां तेंदुए ने घात लगाकर एक लड़की पर हमला कर दिया, जिससे लड़की की मौके पर ही मौत हो गई। उसकी पहचान नगीना अख्तर (11) पुत्री मुहम्मद रफीक निवासी जमलान के रूप में हुई। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। इसके बाद जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर शव परिजनों को सौंप दिया। बता दें कि सोमवार को ही बग्गोदास इलाके में स्थानीय निवासी शमीम अख्तर पुत्री गुलाम मुहम्मद पर रीछ ने तब हमला कर दिया था जब वह अपने घर के समीप के जंगल में गई थी। उस हमले में शमीम अख्तर की भी मौके पर मौत हो गई थी।

स्थानीय लोगों ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से इस इलाके में रीछ और तेंदुए जैसे खूंखार जानवर रिहायशी इलाकों के समीप मंडरा रहे हैं। उनके हमले में पहले भी कई लोग गंभीर रूप से घायल हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को माल मवेशियों के लिए चारा तथा जलावन लेने के लिए जंगलों में जाना पड़ता है, लेकिन जंगली जानवरों के लगातार हो रहे हमलों से लोगों के लिए घरों से बाहर निकलना तक भी मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि पहले तो जंगली जानवर माल मवेशियों पर हमले करते थे, मगर अब उनके हमले इंसानों पर बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने वन्य जीव संरक्षण विभाग से जंगली जानवरों के आतंक से छुटकारा दिलाने की मांग की है।

Posted By: Jagran