Move to Jagran APP

सांकरी मेले में रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

जागरण संवाददाता, उधमपुर : पंचैरी क्षेत्र में आयोजित तीन दिवसीय सांकरी मेला पहले दिन ही यौवन

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 07:01 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 07:01 PM (IST)
सांकरी मेले में रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम
सांकरी मेले में रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

जागरण संवाददाता, उधमपुर : पंचैरी क्षेत्र में आयोजित तीन दिवसीय सांकरी मेला पहले दिन ही यौवन पर दिखा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा पारंपरिक खेलों का आयोजन आकर्षण का केंद्र रहा। मेले का शुभारंभ सांकरी देवता की पूजा अर्चना के साथ हुआ। मेले में भाग लेने पहुंचे लोग भी रंगबिरंगी पारंपरिक वेषभूषा में थे। हर ओर मस्ती का आलम था। बच्चों के मनोरंजन और खेलने की खास व्यवस्था की गई थी।

loksabha election banner

मेले का औपचारिक उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधानसभा चिनैनी के विधायक दीना नाथ भगत ने किया। तीन दिवसीय मेले के पहले दिन उधमपुर जिले के भामग, पंचारी, उधमपुर, चिनैनी, रामनगर और यहां तक कि जम्मू प्रांत के आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हुए थे। हर वर्ष बड़ी संख्या में संकरी देवता के श्रद्धालु में भाग लेने के लिए पहुंचते हैं।

 विधायक ने कहा कि इस तरह के त्योहार न केवल हमारी धाíमक आकांक्षाओं को पूरा करते हैं और आध्यात्मिक आनंद देते हैं। विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को एक साथ बातचीत करने और अपने अनुभवों और खुशियों को साझा करने का मौका मिलता है। उन्होंने भाग लेने वाले भक्तों से मेला में भाग लेने की अपील की जो समाज में स्थानीय संस्कृति, भाईचारे और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

  क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति और पारंपरिक मूल्यों को संरक्षित करने पर जोर देते हुए भगत ने मेले के प्रचार की आवश्यकता पर बल दिया। यह मेला हमारी संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। पहाड़ी इलाकों में बहुत लोकप्रिय लोग हैं। हमारी समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हैं। उन्हें अगली पीढ़ी तक पहुंचाया जाना चाहिए। जिससे युवा अपनी संस्कृति के मूल मूल्यों को समझ सकें और इसे जीवित रख सकें।  

मेले का आयोजन  डिप्टी कमिश्नर ऊधमपुर, र¨वदर कुमार की देखरेख में किया गया है। लोगों को विभिन्न राज्यों और केंद्र प्रायोजित सरकारी योजनाओं के बारे में शिक्षित करने के लिए, विभिन्न विभागों ने अपने स्टालों को रखा है मेला की साइट पर। युवा सेवाओं और खेल विभाग, उधमपुर ने एक स्पो‌र्ट्स इवेंट आयोजित किया जिसमें नेहरू युवा केंद्र ऊधमपुर समेत विभिन्न शैक्षिक संस्थानों के छात्रों ने भी खेल गतिविधियों में भाग लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। जिसे दर्शकों ने पसंद किया।

इस मौके पर मेला अधिकारी एवं तहसीलदार पंचैरी नरेंद्र शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, जनक राज, बीएमओ, पंचैरी अनिल सलोच नाइब तहसीलदार ज्योति प्रकाश जेईपीओ, पवन कुमार शर्मा मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.