जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : ऊधमपुर जिले में कोरोना से टिकरी निवासी एक वृद्धा की मौत से पूरे क्षेत्र में भय का माहौल है। स्वास्थ्य विभाग ने टिकरी में सर्वे और स्क्रीनिग का काम तेज कर दिया है। वीरवार को मृतका के संपर्क में आए हाई रिस्क कांटेक्ट श्रेणी के उसके परिवार और रिश्तेदारों सहित 12 लोगों के सैंपल लिए गए। इन सैंपलों को जांच के लिए भेज दिया गया है। इसके साथ ही जिनके सैंपल लिए गए, उन्होंने किस-किस से संपर्क किया है, स्वास्थ्य विभाग इसकी भी सूची तैयार कर रहा है। इसके साथ ही टिकरी के मस्जिदों और मदरसों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जीएमसी में कोरोना पॉजिटिव जिस महिला की मौत हुई, उसकी आयु 61 वर्ष थी। वह गठिया रोग की वजह से कई साल से बिस्तर पर थी। कुछ दिन पहले उसे सर्दी, जुकाम और बुखार हुआ। दवा लेने के बाद उसकी हालत में सुधार हो गया था। बुधवार की सुबह अचानक महिला को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। उसे नारायणा अस्पताल कटड़ा ले जाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने उसमें कोरोना लक्षणों को देखते प्राथमिक उपचार देकर जीएमसी रेफर कर दिया। जीएमसी में उसका कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आया। आखिरकार उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई। उसके परिवार वालों ने वीरवार को जम्मू में ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

---------- बेटे से संक्रमित होने की आशंका

महिला बेड पर थी तो वह संक्रमित कैसे हुई, इसके लिए जांच जारी है। आशंका है कि मृतका को उसके बेटे से संक्रमण हुआ। क्योंकि वह जम्मू के भठिडी में पीएसओ तैनात है। हालांकि इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। महिला के संपर्क में आए सभी लोगों के सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है। महिला की मौत के बाद उसके साथ मौजूद उसके साथ जम्मू में गए पति और बेटे के अलावा टिकरी में उसकी बहु व संपर्क में आए परिवार और रिश्तेदार के कुल 12 लोगों के सैंपल अभी तक लिए गए हैं। पति और बेटे के सैंपल जम्मू में लिए गए, जबकि बाकी दस के सैंपल ऊधमपुर जिला अस्पताल में लिए गए।

------------ रेड जोन घोषित होने पर टिकरी में लॉकडाउन की पूरी तैयारी

महिला के संपर्क में आए लोगों में कुछ के सैंपल पॉजिटिव आने की प्रबल संभावनाएं जताई जा रही हैं। यदि और किसी का सैंपल पॉजिटिव आता है तो जिला प्रशासन टिकरी के तीन किलोमीटर के दायरे को रेड जोन घोषित कर देगा। इसके साथ ही तीन किलोमीटर के बाहर सात किलोमीटर के दायरे को बफर जोन घोषित कर देगा। रेड जोन घोषित किए गए इलाके में किसी को घर से बाहर आने की इजाजत नहीं होगी और न ही इस इलाके में बाहर से किसी को जाने की अनुमति होगी। यहां पर जरूरी सामान की आपूíत करना प्रशासन के विभिन्न विभागों और अधिकारियों की होगी। हालांकि अभी तक सैंपलों की रिपोर्ट नहीं आई है, मगर प्रशासन ने रेड घोषित किए जाने पर पूरे इलाके को कार्डन और लॉकडाउन करने के लिए सारी तैयारियां कर ली है। इसके साथ ही मृतका के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों के साथ संपर्क करने वालों से संपर्क करने वाले लोगों का भी पता लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की दस टीमें दिनभर इसी काम में जुटी रही। महिला के संपर्क में किसी और के पॉजिटिव आने के साथ ही सर्वे और सक्रीनिग का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

------

मदरसों और मस्जिदों को किया जा रहा सैनिटाइज

टिकरी की महिला में कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिलने के बाद जिला प्रशासन के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग ने टिकरी इलाके में मदरसों और मस्जिदों सहित पूरे इलाके को सैनिटाइज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। यह प्रक्रिया वीरवार को दूसरे दिन भी लगातार जारी रही। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि सेनेटाइज करने की यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी।

--------- ऊधमपुर का स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के लिए एक और राहत की बात यह रही कि मंगलवार और बुधवार को प्रशासन द्वारा पकड़े गए जानकारी छिपाने वाले निजामुद्दीन मरकज से लौटे तीनों लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई आई है। प्रशासन के डोर-टू-डोर सर्वे में मंगलवार और बुधवार को तीन ऐसे लोग पकड़ में आए, जो निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर लौटे थे। मगर तीनों ने अपने इस दौरे की जानकारी प्रशासन को नहीं दी थी। प्रशासन ने पकड़ में आए रामनगर से दो और ऊधमपुर से एक व्यक्ति को बुधवार को क्वारंटाइन कर दिया। इसके साथ ही तीनों के सैंपल जांच के लिए भेज दिए। बुधवार देर रात को ही तीनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई, जिससे स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन बड़ी राहत मान रहा है। डीसी ऊधमपुर डॉ. पीयूष सिगला ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि तीनों का कोराना रिपोर्ट निगेटिव आना बड़ी राहत की बात है।

-------------------------

नोट: इस बॉक्स को बेहतर डिस्पले के साथ लगाएं ऊधमपुर में अब तक 10 मामले पॉजिटिव

ऊधमपुर जिला में अभी तक कोरोना पॉजिटिव कुल 11 मामले पाए गए हैं। इसमें से टिकरी की रहने वाली कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत बुधवार रात को हो गई। इस समय जिले में कोरोना के कुल 10 मामले हैं। इनमें दो ऊधमपुर के मगैनी और एक क्रिमची इलाके से हैं। दो रामनगर और पांच नरसू इलाके से हैं। सभी जीएमसी में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में उपचाराधीन हैं। वीरवार को दैनिक जागरण में चूक वश कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 14 प्रकाशित हो गई थी। जबकि ऊधमपुर में मौजूदा समय में कोरोना के कुल 10 सक्रीय मामले हैं।

----- बाहरी राज्यों से आने वाले भी सर्विलांस पर

विदेश से और लेह के साथ तब्लीगी जमात के लोगों को क्वारंटाइन करने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग एहतियात का दायरा बढ़ा दिया है। एहतियात के तौर पर प्रशासन के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग ने बाहरी राज्यों से आने वालों को भी क्वारंटाइन और सर्विलांस पर रखना शुरू कर दिया है। वीरवार को कुछ दिन पहले बाहरी राज्यों से हाल ही में लौटे और कुछ हफ्ते पहले बाहरी राज्यों से आए 435 लोगों को सर्विलांस और क्वारंटाइन पर रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एहतियात के तौर पर ऐसा किया जा रहा है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस