Move to Jagran APP

धनतेरस पर खूब बरसा धन, कारोबारियों की रही चांदी

जागरण संवाददाता ऊधमपुर धनतेरस से पहले बाजार में छाई मंदी को धन के देवता कुबेर ने आ

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 09:14 AM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 06:39 AM (IST)
धनतेरस पर खूब बरसा धन, कारोबारियों की रही चांदी
धनतेरस पर खूब बरसा धन, कारोबारियों की रही चांदी

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : धनतेरस से पहले बाजार में छाई मंदी को धन के देवता कुबेर ने आखिरकार कारोबारियों पर धन वर्षा कर दूर किया। हालांकि कुछ कारोबारियों का कामकाज पिछले साल जैसा तो नहीं हुआ, मगर फिर भी ठीक ठाक ही रहा।

loksabha election banner

शुक्रवार को धनतेरस के दिन बाजार में दोपहर तक लोगों की भीड़ बहुत कम थी, मगर दोपहर बाद अचानक ग्राहकों की भीड़ बढ़नी शुरू हो गई। आलम यह था कि कोर्ट रोड, मुखर्जी बाजार, गोल मार्केट, मेन बाजार, अस्पताल मार्ग, सैला तालाब सहित शहर का शायद ही कोई ऐसा बाजार था, जहां पर लोगों की भीड़ के कारण जाम की स्थित नहीं बन रही थी।

शुक्रवार को बाजार में जैसा माहौल था, उससे तो लोगों को लग रहा था, इस बार धनतेरस पर कारोबार कम ही होगा, मगर दोपहर बाद धन के देवता कुबेर ने बाजार में बड़े से लेकर छोटे कारोबारी पर धन वर्षा की। बर्तन कारोबारियों, व्यापारियों से लेकर स्वर्ण व अन्य कारोबारियों की चांदी रही। इस बार कारोबार अच्छा तो रहा, किसी का पिछले साल जैसा कारोबार हुआ तो किसी का पिछले साल के थोड़ा कम हुआ। धनतेरस के दिन जिले में करोड़ों रुपये का कारोबार हुआ।

शुक्रवार को धनतेरस पर बाजार में धन बरसने की शुरुआत धीमी रही। धनतेरस पर लोग बर्तनों की खरीदारी ज्यादा करते हैं, इसलिए बर्तन विक्रेताओं की दुकानें सुबह जल्दी ही खुल गई थीं। दुकानदारों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक तरीके से अपनी दुकानों को सजा दिया था। बर्तन विक्रेता एसोसिएशन के प्रधान रामेश बारिया के मुताबिक ऊधमपुर में 30 के करीब बर्तन विक्रेता हैं। दोपहर 12 बजे तक बर्तन विक्रेताओं की दुकानों पर न के बराबर ग्राहक थे। मगर इसके बाद भीड़ बढ़ती गई, जिससे कारोबार अच्छा हो गया। धनतेरस के दिन बर्तन विक्रेताओं ने 30 से 40 लाख रुपये का कारोबार किया।

वहीं, रामनगर, पंचैरी, मजालता, मनवाल, चिनैनी सहित जिले के अन्य इलाकों में बर्तन विक्रेताओं ने लाखों का कारोबार किया। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार करने वालों का भी कारोबार अच्छा रहा। लोगों ने एलईडी, वाशिग मशीन, होम थिएटर, मोबाइल फोन के साथ फ्रिज जैसी चीजों की खरीदारी भी की। ऊधमपुर जिले में तीन करोड़ रुपये का रहा स्वर्ण कारोबार

ऊधमपुर में इस बार स्वर्ण कारोबार कारोबारियों की उम्मीद से ज्यादा अच्छा रहा। स्वर्णकार संघ ऊधमपुर के अध्यक्ष जोगिद्र वर्मा ने बताया कि इस बार सोने के भाव में उतार-चढ़ाव के कारण पिछले कुछ दिनों से बाजार में स्वर्ण कारोबारियों की दुकानों पर बहुत कम खरीदार थे। दोपहर तक ग्राहकों के दुकानों पर न चढ़ने की वजह से कारोबार कम रहने की आशंका थी, मगर दोपहर बाद अचानक कुबेर देवता मेहरबान हुए। ग्राहक बाजार में स्वर्णकारों की दुकानों पर पहुंचे। समय के साथ ग्राहकों की संख्या बढ़ती चली गई। कितना कारोबार हुआ यह स्पष्ट आंकड़े तो नहीं हैं, लेकिन इस बार बाजार में तीन करोड़ के आसपास स्वर्ण कारोबार होने की उम्मीद है, जो कि लगभग पिछले साल जितना ही है। धनतेरस पर वाहन भी खूब बिके

धनतेरस पर लोगों ने वाहनों की भी अच्छी खरीदारी की। शुक्रवार को दोपहिया से लेकर चार पहिया वाहन तक सबकी खरीदारी हुई। ऊधमपुर में विभिन्न चार पहिया वाहनों की एजेंसियों ने जहां करीब-करीब 12 से 15 वाहनो की बिक्री की, वहीं दोपहिया वाहन 25 से 30 तक बिके। किसी एजेंसी ने 10, किसी ने 15 तो किसी ने 25 तक वाहन बेचे। महामाया ऑटोमोबाइल डीलर्स के मालिक राजेश गुप्ता राजू व राकेश गुप्ता ने बताया कि शाम तक तकरीबन 25 वाहनों की बिक्री कर चुके हैं। अभी दिवाली पर 40 से 50 वाहनों की बिक्री की उम्मीद है। इस बार धनतेरस पर कारोबार ठीक रहा है। यह करीब करीब पिछले साल जैसा ही रहा है। बाजार में रही रौनक

धनतेरस व दिवाली की खरीदारी के लिए बाजार में आए ग्राहकों से जहां बाजार में खासी रौनक रही, वहीं भीड़ बढ़ने से शहर के हर हिस्से में जाम की स्थिति रही। सलाथिया चौक, कोर्ट रोड, मुखर्जी बाजार, गोल मार्केट, मेन बाजार अस्पताल मार्ग में बार-बार जाम की स्थिति बनती रही। दोपहर को भी बार-बार लगने वाले जाम की वजह से लोगों को बाजार तक पहुंचने में दस से 15 मिनट से आधे घंटे तक समय लग रहा था। शाम को भीड़ बढ़ने पर जाम की समस्या और गहरा गई। शाम को पुलिस व यातायात पुलिस ने शहर का चक्कर लगा कर जाम का कारण बनने वाली फड़ियों और वाहनों को हटवाया, मगर इसके बावजूद शहर में जाम की समस्या लगातार बनती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.