संवाद सहयोगी, पौनी : कुछ दिन से मौसम के तेवर बदले हुए हैं। बुधवार शाम से जारी बारिश वीरवार सुबह तक जारी रही। बारिश से जहां लोग परेशान हुए वहीं किसानों के चेहरे खिल उठे हैं।

किसानों ने इन दिनों गेहूं की फसल लगाई हुई है। बारिश से इस फसल की बेहतर पैदावार होने की उम्मीद है, जिससे क्षेत्र के किसान इस बार खुश हैं। किसान नेता ओम प्रकाश शर्मा का कहना है बिजाई से पहले समय पर बारिश होने व अब तैयार हो रही फसल के दौरान बारिश होने पर गेहूं की पैदावार अच्छी हो रही है। अगर इसी तरह से समय-समय पर बारिश होती रही तो गेहूं की फसल इस बार बेहतर होने की उम्मीद है।

बारिश से राहत, बीमा योजना से किसान परेशान

किसानों को सबसे अधिक परेशानी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर हो रही है। सीजन की दो बार मक्की की फसल बर्बाद होने पर किसानों को अब तक मुआवजा नहीं दिया गया है, जिससे किसानों में काफी रोष है। किसानों ने कहा इस योजना का उन्हें लाभ नहीं मिल रहा है। दो बार मक्की की फसल बर्बाद होने पर उन्होंने योजना के तहत फसल बीमा करवाया हुआ था, लेकिन बीमा कंपनी की तरफ से उन्हें मुआवजा नहीं दिया गया है।

कृषि विभाग नहीं करता किसानों को जागरूक

कृषि विभाग किसानों को समय मुताबिक किसी प्रकार की कोई जानकारी ना देने के अलावा क्षेत्र में जागरूकता शिविर नहीं लगाता है, जिससे किसानों को परेशानी होती है। अगर समय-समय पर किसानों को शिविर लगाकर जागरूक करे तो फसलों की पैदावार बेहतर हो सकती है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस