संवाद सहयोगी, रियासी : बिजली, पानी और सड़क की सुविधा न मिलने से नाराज अरनास तहसील की कंथान पंचायत के लोगों ने शुक्रवार को अरनास-कोड़ी मार्ग को लगभग साढ़े पांच घटे जाम रखकर जोरदार प्रदर्शन किया। बाद में मौके पर पहुंचे अरनास के नायव तहसीलदार द्वारा समस्या के समाधान का आश्वासन देने पर प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन समाप्त किया।

सुबह लगभग 7:00 बजे कंथान के पूर्व नायब सरपंच सुदेश कुमार की अगुवाई में स्थानीय लोगों ने अरनास-कोड़ी मार्ग पर गोसल में सड़क पर धरना देकर मार्ग जाम कर दिया और बिजली विभाग, पीएचई विभाग के साथ ही पीएमजीएसवाई विभाग के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। इस मौके पर पूर्व नायब सरपंच सुदेश कुमार ने कहा कि पंचायत में बिजली आपूर्ति के लिए 63 केवी का ट्रासफार्मर लगाया गया था, जो कि एक माह पहले खराब हो गया था। उसके बाद से इलाके में बिजली बंद है। उस पर गर्मी के इस मौसम में एक दिन भी बिना बिजली के गुजारना मुश्किल हो रहा है। इस बारे में उन्होंने विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत करवाया, लेकिन उन्हें झूठे आश्वासन देकर लगभग एक माह निकाल लिया गया। उसके बावजूद ट्रासफार्मर को ठीक कर बिजली बहाल नहीं की गई।

उन्होंने बताया कि ट्रासफार्मर में खराबी के कारण लगभग 50 घर अंधेरे में डूबे हुए हैं। पीएचई विभाग द्वारा करोड़ों रुपए खर्च कर धाधली, तरमत्था और सलूनी वाटर स्कीम लगाई गई है, जो कि पिछले लगभग पांच दिन से बंद है। इससे इलाके में जल संकट पैदा हो गया है। बिजली व पानी न मिलने से लोगों में त्राहि-त्राहि मची हुई है, जिससे उन्हें सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा। कुछ प्रदर्शनकारियों ने यह भी कहा कि पीएमजीएसवाई के तहत कंथान से साबला कोट तक सड़क का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है, लेकिन जीरो किलोमीटर यानी शुरुआत से सड़क का निर्माण नहीं करवाया गया। ऐसे में अभी तक जो सड़क बनी है उस पर से वाहनों का आवागमन नहीं हो पाता, जिससे हायर सेकेंडरी स्कूल तरमत्था तक मिड-डे मील या पानी के टैंकर नहीं पहुंच पाते। उन्होंने इस समस्या के भी समाधान की माग की।

प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर अरनास के नायब तहसीलदार गुलेर सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का अति शीघ्र समाधान किया जाएगा। जिसके बाद दोपहर लगभग 12:30 बजे प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन समाप्त किया। उधर प्रदर्शन के कारण सड़क के दोनों तरफ वाहनों की कतार लग गई, जिससे यात्रियों को भी काफी परेशान होना पड़ा। इस मौके पर करनैल सिंह, ईश्वरदास, अश्विनी कुमार, ओम प्रकाश, राज कुमार, रवि कुमार भी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran