जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : बुधवार से मौसम का मिजाज बदलने के बाद मैदानों में हो रही बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी का सिलसिला रविवार को भी जारी रहा। मैदानों में जहां दिनभर बारिश होती रही, वहीं जिले के सभी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी रहा। बारिश और बर्फबारी की वजह से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है। बर्फबारी की वजह से जिले के कई इलाकों का संपर्क जिला व तहसील मुख्यालयों से कट गया है। वहीं, बर्फबारी से प्रभावित इलाकों में बिजली आपूर्ति दो दिन से ठप हो गई है।

बर्फबारी की वजह से नत्थाटाप में करीब तीन फीट और पत्नीटाप में डेढ़ फीट बर्फ गिरी है। बर्फबारी की वजह से बसंतगढ़, लाटी, पंचैरी, लांदर और मोंगरी का सड़क संपर्क जिला मुख्यालय से पूरी तरह से कट गया। पंचैरी, लांदर और मोंगरी मुख्यालयों तक शाम को सड़क संपर्क बहाल कर दिया गया, लेकिन लाटी और बसंतगढ़ सहित अन्य इलाकों में बर्फ हटाकर सड़क संपर्क बहाल करने का प्रयास चल रहा है।

बसंतगढ़ निवासी स्वर्ण सिंह के अनुसार बसंतगढ़ में शनिवार सुबह फिर से शुरू हुई बर्फबारी रातभर बिना रुके जारी रही और रविवार को भी यह जारी है। उनके मुताबिक बसंतगढ़ में अभी तक सवा फीट के करीब बर्फ जमा हो गई है। बसंतगढ़ मार्ग बर्फबारी की वजह से बंद हो गया है। रात से ही बिजली भी गुल हो गई थी, जो शाम छह बजे बहाल हो गई। सड़क और बिजली आपूर्ति बंद होने की वजह से आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं, बर्फबारी से इलाके में सर्दी काफी ज्यादा बढ़ गई है।

लाटी के सरपंच कस्तूरी लाल गुप्ता के मुताबिक लाटी में भी बर्फबारी का दौर लगातार जारी है। लाटी में डेढ़ फीट से ज्यादा बर्फबारी हो चुकी है। बुधवार से ही बिजली आपूर्ति बार-बार बंद हो रही है, जिसे बहाल करने के लिए विभाग के कर्मचारी बर्फबारी के बीच काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लाटी मार्ग भी बर्फबारी के कारण बंद हो गया है। बर्फबारी रुकने के बाद जेसीबी की मदद से सड़क को खुलवा कर सड़क संपर्क बहाल हो पाएगा

डीडीसी सदस्य पंचैरी जसवीर सिंह के मुताबिक इलाके में ताजा बर्फबारी की वजह से पंचैरी के कई हिस्सों में एक फीट तक बर्फबारी हुई है। लांदर और मोंगरी में छह से सात इंच तक बर्फबारी हुई है। पंचैरी, लांदर और मोंगरी की सड़कें बंद हो गई थीं। इन सड़कों को संबंधित विभागों की मदद से खुलवाने का काम किया गया। मोंगरी क्षेत्र में 17 स्टेशन को छोड़कर शेष सभी में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। 4.4 डिग्री लुढ़का तापमान

बुधवार से जारी बारिश से इलाके के अधिकतम तापमान में भारी गिरावट आई है। चार दिनों में इलाके का अधिकतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस लुढ़क चुका है, जबकि न्यूनतम तापमान में 1.9 डिग्री की गिरावट आई है।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार सुबह 8:30 से लेकर शाम 5:30 के बीच में 1.2 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। बुधवार से लेकर अभी तक जिले में कुल मिलाकर 98.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज हो चुकी है। वहीं, मौसम विभाग ने रविवार को इलाके में अधिकतम तापमान 11.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री रिकार्ड किया है। चार दिन पहले इलाके में अधिकतम तापमान 15.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को बारिश और बर्फबारी से राहत मिलने के आसार हैं मगर आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश और बर्फबारी के ताजा दौर के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में गिरावट आने की वजह से इलाके में सर्दी का प्रकोप काफी बढ़ गया है। रविवार को अवकाश के साथ-साथ ऊधमपुर में लाकडाउन होने की वजह से लोग दिनभर घरों में रजाई में दुबके रहे। लोगों ने सर्दी से बचने के लिए आग, हीटर, अंगीठी, ब्लोअर व गर्म पानी की बोतलों का सहारा लिया।

Edited By: Jagran