Move to Jagran APP

नवरात्र में फूलों से सजाई जा रही शिवखोड़ी गुफा

संवाद सहयोगी पौनी नवरात्र के उपलक्ष्य में आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में श्रद्धालुओं के लिए शिवखोड़

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 07:09 AM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 07:09 AM (IST)
नवरात्र में फूलों से सजाई जा रही शिवखोड़ी गुफा
नवरात्र में फूलों से सजाई जा रही शिवखोड़ी गुफा

संवाद सहयोगी, पौनी : नवरात्र के उपलक्ष्य में आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में श्रद्धालुओं के लिए शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड की तरफ से व्यापक प्रबंध किए गए हैं। श्रद्धालु सुबह और शाम आरती में बैठेंगे। इसके अलावा रुद्राभिषेक और जलाभिषेक भी करेंगे। नवरात्र में खासकर शिवखोड़ी गुफा के मुख्य पुजारी श्रद्धालुओं को शिवलिंग की विशेष पूजा-अर्चना करवाएंगे। इस दौरान श्रद्धालु शिवलिंग पर जल, दूध, बेलपत्र, नारियल, सिंदूर आदि की पूजा सामग्री भी चढ़ाएंगे। शिवखोड़ी गुफा को फूल मालाओं से सजाया जा रहा है। श्रद्धालुओं के दर्शन करने को लेकर किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसको लेकर बोर्ड प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं। नवरात्र के दौरान कटड़ा माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद काफी संख्या में श्रद्धालु शिवखोड़ी भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए आते हैं। खासकर नवरात्र के दौरान कटड़ा में नवरात्र महोत्सव में आने वाले श्रद्धालु शिवखोड़ी में दर्शन करने के लिए आते हैं। शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के प्रबंधक कमल किशोर का कहना है शिवखोड़ी में देशभर से भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसको लेकर बोर्ड प्रशासन के कर्मचारी तत्पर तैयार हैं। श्रद्धालुओं को पुजारियों द्वारा विशेष पूजा-अर्चना करवाई जाएगी और गुफा में विराजमान 33 करोड़ देवी-देवताओं के दर्शन भी करवाए जाएंगे। मधुर भजन सुना कर ज्योति ने जीता पहला पुरस्कार

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : गांधी जयंती के उपलक्ष्य में सरकारी महिला कालेज ऊधमपुर के संगीत विभाग ने कालेज की एनएसएस इकाई के सहयोग से कालेज में आनलाइन राम भजन प्रतियोगता करवाई। वर्चुअल माध्यम से आयोजित प्रतियोगता में ज्योति कौशल ने पहला पुरस्कार जीता।

कालेज की प्रिसिपल प्रो. मीनू महाजन विशेष रूप से कार्यक्रम में शामिल हुईं। उन्होंने व संगीत विभाग अध्यक्ष व अन्य वरिष्ठ शिक्षकों ने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रिसिपल ने महात्मा गांधी जी की शिक्षा और दर्शन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गांधी जी ने हमेशा पिछड़े व गरीब लोगों को समाज में उचित स्थान दिलाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता ने छात्राओं को एक अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मंच उपलब्ध कराया है, जो उनका आत्मविश्वास बढ़ाने में सहयोग करेगा। उन्होंने छात्राओं से शांति, समृद्धि और प्रगति के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपिता के पदचिन्हों पर चलने का आह्वान किया। इस आनलाइन भजन प्रतियोगिता में कालेज की 20 छात्राओं ने हिस्सा लिया। कालेज के सेमेस्टर-6 की छात्रा ज्योति कौशल को सर्वश्रेष्ठ गायक चुना गया। प्रतियोगिता में सेमेस्टर-1 की छात्रा सोनिया वर्मा और प्रीतमा देवी ने साझे तौर पर दूसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं, सेमेस्टर 1 की कृति बड़याल ने तीसरा स्थान हासिल किया। कालेज की छात्रा शबनम चावला और श्रेया शर्मा ने सांत्वना पुरस्कार जीता। इससे पूर्व संगीत विभाग अध्यक्ष एसोसिएट प्रोफेसर डा. सीमा शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन नवोदित गायकों को एक मंच प्रदान करने के साथ उन्हें भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करते हैं।

प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में एमएएम कालेज जम्मू के सहायक प्रोफेसर डा. कुलदीप रैना, सरकारी डिग्री कालेज ऊधमपुर से सहायक प्रोफेसर समोश कुमार और सरकारी महिला कालेज ऊधमपुर से सहायक प्रोफेसर शालू जसरोटिया शामिल थे। इस अवसर पर रसायन विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो. केवल कुमार, सहायक प्रोफेसर डा. केवल कुमार, सहायक प्रोफेसर डा. संजय कुमार, सहायक प्रोफेसर यश कुमार व अन्य शिक्षक व स्टाफ सदस्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.