Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस समारोह की रिहर्सल में दिखा देशभक्ति का जज्बा

जागरण संवाददाता ऊधमपुर सरकारी डिग्री कालेज ऊधमपुर में वीरवार को गणतंत्र दिवस समारोह

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 08:40 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 08:40 AM (IST)
गणतंत्र दिवस समारोह की रिहर्सल में दिखा देशभक्ति का जज्बा
गणतंत्र दिवस समारोह की रिहर्सल में दिखा देशभक्ति का जज्बा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : सरकारी डिग्री कालेज ऊधमपुर में वीरवार को गणतंत्र दिवस समारोह पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली परेड की रिहर्सल शुरू हुई। वीरवार को मार्च पास्ट में हिस्सा लेने वाली 13 टुकड़ियों में से 12 ने हिस्सा लेकर एक साथ कदमताल करने का कड़ा अभ्यास किया।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के बाद इस बार गणतंत्र दिवस समारोह सरकारी डिग्री कॉलेज में पूर्व वर्षो की तरह आयोजित होगा। हालांकि मार्च पास्ट में सीमित टुकड़ियां ही हिस्सा लेंगी। इसके अलावा सात से आठ स्कूल के बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वैसे तो गणतंत्र दिवस समारोह परेड का अभ्यास बुधवार से होना था, मगर गुरुपर्व के अवकाश के चलते यह वीरवार से शुरू हुई।

वीरवार को सरकारी डिग्री कॉलेज के मैदान में जिला यूथ सर्विसेज एंड स्पो‌र्ट्स अधिकारी स्वर्ण सिंह और मुख्य शिक्षा अधिकारी पीडी शर्मा की देखरेख में हुई इस परेड में हिस्सा लेने वाली 3 पलाटूनों में से 12 ही हिस्सा लेने पहुंची। वीरवार को परेड़ में सरकारी महिला कॉलेज ऊधमपुर की एनसीसी कैडेट्स व सरकारी डिग्री कॉलेज ऊधमपुर से ग‌र्ल्स व ब्वॉयज एनसीसी कैडेट्स, केंद्रीय विद्यालय नंबर एक का एनसीसी ट्रुप व रख जगानू स्कूल के एनसीसी कैडेट्स सरकारी डिग्री कॉलेज के एनएसएस वालंटियर्स की टुकड़ी, सीआरपीएफ 137, जिला पुलिस लाईन, होम गार्ड, महिला पुलिस, फारेस्ट प्रोटेक्शन फोर्स की टुकड़ियों ने परेड का अभ्यास किया। किसी कारण से सीआरपीएफ 187 की टुकड़ी शामिल नहीं हो पाई।

जिला यूथ सर्विसेज एंड स्पो‌र्ट्स आफिसर स्वर्ण सिंह ने कहा सीआरपीएफ 187 वाहिनी को छोड़ कर सभी प्लाटून ने हिस्सा लिया। पहले दिन सभी प्लाटूनों ने मैदान में छह चक्कर लगा कर परेड़ का अभ्यास किया। समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थी भी प्रस्तुति के लिए कड़ा अभ्यास अपने शिक्षण संस्थानों में कर रहे हैं। जिला मुख्यालय पर डीसी फहराएंगे तिरंगा

गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार मुख्य मेहमान डीसी ऊधमपुर डॉ. पीयूष सिगला तिरंगा फहराने की रस्म अदा करेंगे। तिरंगा फहराने की रस्म सुबह 9.55 पर होगी। इसके बाद मुख्य मेहमान परेड का निरीक्षण करेंगे और फिर लोगों को संबोधित करेंगे। 10.25 पर मार्च पास्ट होगा और 10.55 पर सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरु होंगे। एक घंटे बाद 11.55 पर पुरस्कार वितरण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.