संवाद सहयोगी, कटड़ा : नवरात्र के अंतिम दिन कटड़ा में जारी नवरात्र महोत्सव के तहत वीरवार सुबह प्रभात फेरी निकाली गई, जिसमें प्रभात फेरी के सदस्यों, कलाकारों और देश भर से आए श्रद्धालुओं ने मां सिद्धिदात्री का गुणगान किया। इससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया।

प्रभात फेरी मुख्य बस अड्डा से शुरू होकर बाणगंगा मार्ग, शालीमार गार्डन मार्ग, प्राचीन दर्शनी ड्योढ़ी, चिंतामणि मार्ग, अप्पर बाजार, मुख्य बाजार से होते हुए मुख्य बस अड्डा पर पहुंच कर संपन्न हो गई। इसी बीच शोभायात्रा में शामिल भक्तों ने माता सिद्धिदात्री के साथ ही मा वैष्णो देवी के भजन तथा भेंटे गाकर भक्ति रस का आनंद लिया। इस दौरान जगह जगह खड़े मा वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आए हजारों श्रद्धालुओं ने शोभायात्रा का दीदार किया। कुछ लोगों ने पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का अभिनंदन किया। इस मौके पर जेएंडके एसोसिएशन ऑफ प्रभात फेरी के प्रधान राजकुमार पादा ने मुख्य अतिथि के साथ ही अन्य सम्मानीय सदस्यों, पार्षदों, वरिष्ठ अधिकारियों, मीडिया कर्मियों को नवरात्र महोत्सव में सहयोग के लिए ट्राफी देकर सम्मानित किया। वहीं कन्या पूजन कर उपस्थित लोगों में हलबा का प्रसाद वितरित किया।

इससे पहले प्रभात फेरी के अंतिम दिन मुख्य अतिथि के रुप में शामिल नगर पालिका अध्यक्ष विमल इंदु के साथ ही पार्षद रवि नाग, रेनू बाला, रीना बडू, बिंदु शर्मा, सम्मानीय सदस्य सहायक निदेशक पर्यटन विभाग अंबिका बाली ने रिबन काटकर और नारियल फोड़कर व माता सिद्धिदात्री की झाकी के समक्ष दीप जलाकर प्रभात फेरी का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर जेएंडके एसोसिएशन ऑफ प्रभात फेरी के प्रधान राजकुमार पधारने पादा ने प्रभात फेरी के सफल आयोजन को लेकर सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर एसोसिएशन के अन्य सदस्य शिवकुमार शर्मा, रतन शर्मा, राजकुमार दुबे, राकेश शर्मा, राकेश दुबे, राजेंद्र मेंगी, बाबू राम दुबे, मनोज सधोत्रा, अमन महाजन, अश्वनी कटोच, नरेश कुमार, पीएन रैना, संजय टिक्कू के अलावा एसोसिएशन के अन्य सदस्य मौजूद थे।

सीआरपीएफ के जवानों ने कमाया पुण्य

नवरात्र में मा वैष्णो देवी भवन के साथ ही देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ 06 बटालियन ने अपने मुख्यालय चिंतामणि मार्ग पर सुबह रोजाना चाय नाश्ते का स्टाल लगाया। इस स्टाल में सीआरपीएफ के अधिकारियों और जवानों ने प्रभात फेरी के सदस्यों और श्रद्धालुओं में चाय दूध आदि वितरित किए। सीआरपीएफ 06 बटालियन के कमाडेंट यादराम बुनकर के अनुसार, बटालियन मा वैष्णो देवी के भवन के साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा कर रही है। साथ ही प्रभात फेरी के सदस्यों तथा श्रद्धालुओं में चाय दूध नाश्ता आदि वितरित कर पुण्य लाभ कमा रही है। वहीं नवरात्र में बटालियन के अधिकारियों के साथ ही जवानों ने पूरी विनम्रता के साथ पुण्य लाभ कमाया और निरंतर चाय दूध नाश्ता आदि प्रभात फेरी के सदस्यों के साथ ही श्रद्धालुओं में वितरित किया।

Edited By: Jagran