Move to Jagran APP

योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाएं : डीसी

संवाद सहयोगी ऊधमपुर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत एक सप्ताह तक चलने वाला कार्यक्रम मा

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 02:09 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:17 AM (IST)
योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाएं : डीसी
योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाएं : डीसी

संवाद सहयोगी, ऊधमपुर : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत एक सप्ताह तक चलने वाला कार्यक्रम मातृ वंदना सप्ताह का सोमवार को समापन हुआ। कार्यक्रम का आयोजन डीसी ऑफिस के कांफ्रेंस हॉल में एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग (आइसीडीएस) ऊधमपुर द्वारा जिला स्तर पर किया गया था। इस अवसर पर डीसी ऊधमपुर डॉ. पियूष सिगला मुख्य अतिथि थे।

loksabha election banner

इस अवसर पर डीसी ने एक सप्ताह के लंबे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आइसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों और श्रमिकों की बहुत सराहना की और इस योजना के तहत शत-प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक लाभार्थी के दरवाजे पर क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को पहुंचने के लिए कहा। इस महीने के अंत तक इस योजना के तहत लाभार्थियों के पंजीकरण के लिए ब्लॉक मुख्यालय पर इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करने के लिए डीसी ने एसडीएम, तहसीलदारों, बीडीओ और बैंकों को निर्देश दिया कि वे लाभार्थियों के पंजीकरण के लिए सुविधा का विस्तार करें।

डीसी को सूचित किया गया था कि 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक इस सप्ताह के दौरान योजना के तहत 600 मामले कवर किए गए हैं। डीसी जमीनी स्तर के कामों को भी सुनते हैं। यानी आंगनबाड़ी वर्कर्स (एडब्ल्यूडब्ल्यूएस)अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए सामने आने वाली समस्याओं का सामना करती हैं। उन्होंने पीएमएमवीवाई योजना के सफल कार्यान्वयन में जिला प्रशासन से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया और आशा व्यक्त की कि पीएमएमवीवाई योजना के तहत अपने-अपने क्षेत्रों में अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए इस कार्यक्रम को उसी जुनून के साथ जारी रखा जाना चाहिए।

एडीडीसी जो पीओ आइसीडीएस का प्रभार भी संभाल रहे हैं, ने जिलेभर में किए गए सप्ताहभर के कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम पहले बच्चे के लिए तीन किस्तों में 5000 रुपये का प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए तैयार है। नियमित सरकारी कर्मचारियों को छोड़कर हर गर्भवती महिला को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य योजना के तहत नए लाभार्थियों की पहचान करना और जनप्रतिनिधियों को जमीनी स्तर पर शामिल करके जागरूकता फैलाना है। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि ने अपने संबंधित ब्लॉक में अपने प्रदर्शन के लिए स्मृति चिन्ह देकर आंगनवाड़ी वर्कर्स को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर सम्मानित किया।

इस कार्यक्रम में एडीसी ऊधमपुर अशोक कुमार, मुख्य योजना अधिकारी राजीव बुशान, कलेक्टर रक्षा अनिरुद्ध राय, जिला सूचना अधिकारी सज्जाद बशीर सोम्बरिया, जिला समाज कल्याण अधिकारी सना खान, सीडीपीओ, बीएमओ, आइसीडीएस के पर्यवेक्षक और फील्ड कर्मचारी व स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकत्री उपस्थित थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.