Move to Jagran APP

डीसी ने पाडर का दौरा कर विकास कार्यो का लिया जायजा

संवाद सहयोगी किश्तवाड़ साप्ताहिक जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत डीसी अशोक शर्मा ने बुधवार को जिल

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 06:44 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 06:44 AM (IST)
डीसी ने पाडर का दौरा कर विकास कार्यो का लिया जायजा
डीसी ने पाडर का दौरा कर विकास कार्यो का लिया जायजा

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : साप्ताहिक जनसंपर्क कार्यक्रम के तहत डीसी अशोक शर्मा ने बुधवार को जिले के पाडर के दूर-दराज के क्षेत्र का एक दिवसीय निरीक्षण किया और विभिन्न चल रहे कार्यो व परियोजनाओं का निरीक्षण करने के अलावा पीआरआइ के साथ बातचीत की और स्वयं सहायता के अनुभव सुने। प्रत्येक पंचायत में समूह और युवा क्लब बनाए गए।

loksabha election banner

अपने दिनभर के दौरे पर उन्होंने 50 बिस्तरों वाले उपजिला अस्पताल अथोली में चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और संबंधित कार्यकारी एजेंसियों को काम की गति में तेजी लाने के निर्देश दिए, ताकि काम को निर्धारित समय में पूरा किया जा सके और गुणवत्ता का पालन करने पर जोर दिया। उन्होंने तहसीलदार अठोली को काम की गति और गुणवत्ता पर नजर रखने के निर्देश दिए, ताकि क्षेत्र में टिकाऊ सार्वजनिक संपत्ति का निर्माण किया जा सके। बाद में डीसी ने विकास कार्यो का भी निरीक्षण किया, जिसमें गाव सोल में पीएचसी भवन, पर्यटन सुविधा केंद्र, टीएफसी गुलाबगढ़, गुलाबगढ़ में स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन शामिल हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस बीच, डीसी ने पंचायती राज संस्थाओं के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडलों से भी बातचीत की और उनकी शिकायतें सुनीं। प्रतिनिधिमंडलों ने अपनी शिकायतों और मुद्दों पर प्रकाश डाला, जिसमें सोलर लाइट का वितरण, राजस्व कर्मचारियों का युक्तिकरण, मचैल-सुमचाम सड़क के जीर्णोद्धार कार्य में तेजी लाना, मनरेगा मजदूरी का समय पर भुगतान, भेड़ पालन विभाग के कामकाज को सुव्यवस्थित करना, हंसवार से कुंडल तक की बहाली शामिल है।

डीसी ने उनकी शिकायतों को सुनने के बाद उनमें से कई का मौके पर निवारण किया और बाकी को संबंधित अधिकारियों को अग्रेषित कर दिया। इसके अलावा उन्होंने पिछले शिविरों में उठाई गई शिकायतों पर की गई कार्रवाई की भी समीक्षा की।

एनआरएलएम (यूएमईईडी) के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों (एसजीएच) के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने अपने स्थानीय उत्पादों की विपणन क्षमता को बढ़ाने पर जोर दिया। पंचायत स्तर पर जिले में शुरू किए गए युवा क्लबों के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने उनके साथ जमीनी स्तर पर उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर चर्चा की।

उन्होंने विभिन्न राज्य और केंद्र प्रायोजित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनता को जागरूक करने और ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को अधिक जवाबदेह व पारदर्शी बनाने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग करके अत्यधिक समर्पण से काम करने पर जोर दिया।

दौरे के दौरान डीसी के साथ डीडीसी सदस्य पाडर हरि कृष्ण, सीईओ केडीए/एसडीएम छात्रु इंद्रजीत सिंह परिहार, एसडीएम पाडर वरुणजीत सिंह चाढ़क, जिला पंचायत अधिकारी किश्तवाड़ सुनील भुत्याल, तहसीलदार अठोली मेजर सिंह, बीडीओ पाडर डीएम अफ्फाकी के अलावा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.