Move to Jagran APP

बिना मेहनत के नहीं हासिल हो सकता कुछ भी

जागरण संवाददाता ऊधमपुर दैनिक जागरण के संस्कारशाला के तहत निटल हायर सेकेंडरी स्क

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 01:29 AM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 01:29 AM (IST)
बिना मेहनत के नहीं हासिल हो सकता कुछ भी
बिना मेहनत के नहीं हासिल हो सकता कुछ भी

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर

prime article banner

दैनिक जागरण के संस्कारशाला के तहत निटल हायर सेकेंडरी स्कूल ऊधमपुर में वीरवार सुबह की सभा में विद्यार्थियों को मेहनत का महत्व समझाया गया। इस अवसर पर स्कूल के प्रिसिपल अजय गुप्ता ने विद्यार्थियों से कहा कि योग्यता कितनी भी अधिक क्यों न हो जब तक मेहनत न की जाए सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती। उन्होंने विद्याíथयों को पढ़ाई के साथ हर काम मेहनत से करने को प्रेरित किया।

स्कूल में आयोजित सुबह की सभा के दौरान स्कूल की 12वीं कक्षा की छात्रा रंजू शर्मा ने मंच से बच्चों को दैनिक जागरण में प्रकाशित कहानी रंग लाई मेहनत पढ़ कर सुनाई। जिसके माध्यम से विद्याíथयों को समझाया कि किसी भी परिस्थिति में निराश नहीं होना चाहिए। बल्कि इतनी अधिक मेहनत करनी चाहिए कि सफलता खुद चल कर पास आए। उन्होंने कहा कि कैसी भी परिस्थिति हो, कोई कुछ भी कहे, मगर धैर्य कभी नहीं खोना चाहिए और हर परिस्थिति में अपनी समझ से काम लेना चाहिए।

इस दौरान स्कूल के प्रिसिपल ने कहानी से संबंधित प्रश्न भी विद्यार्थियों से पूछे। जिनका विद्याíथयों ने जवाब भी दिए। इस अवसर पर स्कूल के प्रिसिपल अजय गुप्ता ने कहा कि मेहनत वह औजार है, जिससे हर कोई अपना मुकद्दर लिख सकता है। बिना मेहनत के कुछ भी प्राप्त नहीं होता। इसलिए मेहनत करने से कभी नहीं डरना चाहिए। मेहनत करने पर भी यदि कभी असफलता का सामना हो जाए, तो हिम्मत हार कर बैठने के बजाय दोगुने जोश के साथ तब तक मेहनत करनी चाहिए, जब तक सफलता नहीं मिल जाती। जब कोई बच्चा जब पहली बार चलता है, तो वह लड़खड़ा कर गिर जाता है। मगर गिरने के बाद वह वहीं जमीन पर नहीं गिरा रहता। बल्कि फिर से उठ कर खड़ा होकर चलने का प्रयास करता है। ऐसा करते रहते वह एक दिन चलना सीख जाता है। इसी प्रकार जीवन में कभी भी गिरने पर फिर से उठ कर लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत करनी चाहिए। इसके बाद राष्ट्रगान के साथ सुबह की सभा समाप्त हुई। ऊधमपुर, अमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.