Move to Jagran APP

एनएचपीसी के तकनीकी निदेशक ने किया सलाल पावर स्टेशन का दौरा

एनएचपीसी लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी) जनार्दन चौधरी ने सलाल पावर

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 02:39 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 02:39 AM (IST)
एनएचपीसी के तकनीकी निदेशक ने किया सलाल पावर स्टेशन का दौरा
एनएचपीसी के तकनीकी निदेशक ने किया सलाल पावर स्टेशन का दौरा

संवाद सहयोगी, रियासी : एनएचपीसी लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी) जनार्दन चौधरी ने सलाल पावर स्टेशन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पावर स्टेशन के डैम, पावर हाउस, टेल रेस टनल और स्विच यार्ड का निरीक्षण किया। इस मौके पर सलाल पावर स्टेशन के मुख्य महाप्रबंधक हिमांशु शेखर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

loksabha election banner

पावर स्टेशन प्रमुख ने निदेशक तकनीकी को पावर स्टेशन में होने वाले परिचालन और रखरखाव की गतिविधियों से अवगत कराया। इसके साथ ही पावर हाउस के आधुनिकीकरण, कॉलोनी, सड़कों एवं गेस्ट हाउस के नवीनीकरण और सीएसआर गतिविधियों पर प्रकाश डाला। नवीनीकरण और आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत नए संशोधित रनर की स्थापना की वजह से वर्ष 2018-19 में उच्चतम दैनिक और उच्चतम मासिक विद्युत उत्पादन और 3300 एमयू वार्षिक लक्ष्य के मुकाबले 3412 एमयू का विद्युत उत्पादन संभव हो पाया है। पावर स्टेशन नें वार्षिक संयत्र उपलब्धता कारक के 78 फीसद के लक्ष्य के मुकाबले 84 फीसद की उपलब्धि हासिल की है। इसके अलावा, नवीकरण एवं आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत पावर स्टेशन के संचालन और नियंत्रण को बेहतर बनाने के लिए नए डिजिटल गवर्नर, एक्साईटेशन प्रणाली और स्काडा सिस्टम की स्थापना भी सफलतापूर्वक की गई है। टरबाइनों से पानी के प्रवाह को मापने के लिए ऑनलाइन प्रवाह निगरानी प्रणाली भी स्थापित की गई है।

इस दौरान जनार्दन चौधरी ने हाल ही में बनाए गए कैप्टिव बे और नवीकृत गेस्ट हाउस का भी उद्घाटन किया। कैप्टिव बे के संचालन से पावर हाउस की कॉलोनी और अन्य प्रतिष्ठानों के लिए बिजली की खपत में सालाना करीब दो करोड़ की बचत का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.