जुगल मंगोत्रा, पौनी :

आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में देशभर से भोले नाथ के दर्शन करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को नेटवर्क की सुविधा प्राप्त नहीं होने पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कटड़ा में माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर वाई-फाई की सुविधा प्रधान होने पर श्रद्धालु काफी खुश हैं, लेकिन शिवखोड़ी में नेटवर्क की सुविधा प्राप्त नहीं हो रही है, ऐसे में वाईफाई के सपने कब साकार होंगे।

श्रद्धालुओं को रनसू से आगे तीन किलोमीटर यात्रा मार्ग पर नेटवर्क की सुविधा प्राप्त नहीं होती है, जिससे शिवभक्तों का अपने रिश्तेदारों और परिवार से संपर्क कट जाता है। शिवखोड़ी भोलेनाथ के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का कहना है कि कटड़ा में माता वैष्णो देवी के दर्शन के दौरान उन्हें पूरे यात्रा मार्ग पर प्रत्येक मोबाइल कंपनियों का नेटवर्क प्राप्त होता है, लेकिन शिवखोड़ी भोलेनाथ के दर्शन के लिए पहुंचने के बाद पूरे यात्रा मार्ग पर नेटवर्क की सुविधा प्राप्त नहीं होती है। कटड़ा में निश्शुल्क वाई-फाई की सुविधा देने की बात कही गई है, जिससे श्रद्धालुओं को इंटरनेट आदि चलाने में निश्शुल्क सेवा प्रदान होगी।

जिला विकास परिषद (डीडीसी) सदस्य केवल कृष्ण शर्मा का कहना है कि शिवखोड़ी यात्रा मार्ग पर नेटवर्क की सुविधा के लिए कई बार स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया गया है, लेकिन समस्या को लेकर अभी तक कोई समाधान नहीं निकाला गया है। उन्होंने कहा कि अगर शिवखोड़ी यात्रा मार्ग पर नेटवर्क की सुविधा प्रदान की जाती है तो श्रद्धालुओं को दर्शन करने के लिए प्रदेश के धार्मिक स्थलों पर आने के बाद अपने परिवार से संपर्क करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

शिवखोड़ी में भोले नाथ के दर्शन के लिए अधिकतर अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या होती है। कटड़ा में माता वैष्णो देवी के दर्शन के बाद श्रद्धालु शिवखोड़ी का रुख करते हैं। शिवखोड़ी में स्थानीय प्रशासन और शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड प्रशासन की तरफ से यात्रियों को प्रत्येक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं, लेकिन यात्रा मार्ग पर नेटवर्क की सुविधा प्राप्त नहीं होने पर श्रद्धालुओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। श्रद्धालुओं का अपने परिवार से संपर्क नहीं हो पाता है। शिवखोड़ी यात्रा मार्ग पर नेटवर्क की सुविधा के लिए विभिन्न मोबाइल कंपनियों के अधिकारियों से बात की गई है। आने वाले समय में विभिन्न मोबाइल कंपनियों की तरफ से शिवखोड़ी यात्रा मार्ग पर टावर लगाकर लोगों व शिवभक्तों की मोबाइल नेटवर्क की समस्याओं को दूर कर दिया जाएगा।

- चरणदीप सिंह, शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड के वाइस चेयरमैन व डीसी रियासी

Edited By: Jagran