Move to Jagran APP

मां वैष्णो देवी की यात्रा में गिरावट

नवरात्र के संपन्न होने के साथ ही देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम होने लगी है। नवरात्र के दौरान रोजाना करीब 7000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंच रहे थे। लेकिन मौजूदा समय में करीब 3000 श्रद्धालु ही मां के दरबार में पहुंच रहे हैं। मंगलवार को दोपहर तीन बजे तक करीब 1300 श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा के लिए प्रस्थान कर चुके थे। इनमें से 300 श्रद्धालुओं ने हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 08:51 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 08:51 AM (IST)
मां वैष्णो देवी की यात्रा में गिरावट
मां वैष्णो देवी की यात्रा में गिरावट

संवाद सहयोगी, कटड़ा : नवरात्र के संपन्न होने के साथ ही देशभर से मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कम होने लगी है। नवरात्र के दौरान रोजाना करीब 7000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंच रहे थे। लेकिन मौजूदा समय में करीब 3000 श्रद्धालु ही मां के दरबार में पहुंच रहे हैं। मंगलवार को दोपहर तीन बजे तक करीब 1300 श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा के लिए प्रस्थान कर चुके थे। इनमें से 300 श्रद्धालुओं ने हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठाया। आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां वैष्णो देवी भवन तक सभी सुविधाएं श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो रही हैं। इनमें हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा तथा पैसेंजर केबल कार सेवा प्रमुख है।

prime article banner

मां वैष्णो देवी के भवन पर सुबह व शाम होने वाली दिव्य आरती और भवन पर रहने के लिए श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो रही है। नवरात्र के बाद कटड़ा से लेकर वैष्णो देवी भवन तक खालीपन देखने को मिल रहा है। मां वैष्णो देवी की यात्रा में निरंतर कमी का मुख्य कारण अभी तक अंतरराज्जीय बसों के साथ ही ट्रेनों का परिचालन ना होना है। जानकारों का कहना है कि आगामी माह में राज्य प्रशासन मां वैष्णो देवी की प्रतिदिन यात्रा का आंकड़ा में बढ़ोतरी करने जा रहा है। लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि जब तक अंतरराज्जीय बसों व ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं होगा तब तक वैष्णो देवी की यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाने का कोई फायदा नहीं होगा। फिलहाल कस्बे के व्यापारी ट्रेनों व अंतरराज्यीय बसों के परिचालन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.