संवाद सहयोगी, कटड़ा : मां वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में मंगलवार देर रात शुरू हुई बारिश बुधवार सुबह तक होती रही। लगातार बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं के हौसले बुलंद हैं। श्रद्धालु बारिश में ही मां वैष्णो देवी की जयघोष लगाते हुए भवन की ओर रवाना हुए। हालांकि, बैटरी कार मार्ग पर आंशिक भूस्खलन होने से श्रद्धालुओं को कुछ परेशानी झेलनी पड़ी। शाम साढ़े सात बजे तक 13 हजार श्रद्धालु यात्रा पंजीकरण करवाकर अपने स्वजनों के साथ भवन की ओर से रवाना हो चुके थे।

बारिश के कारण मा वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर जगह-जगह आंशिक भूस्खलन हुआ। बैटरी कार पर देवी द्वारा क्षेत्र के साथ पंछी हेलीपैड क्षेत्र में मार्ग पर गिरे कंकर पत्थरों के बीच श्रद्धालुओं को भवन की ओर रवाना होना पड़ा। वहीं, बदले मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर सेवा स्थगित रही, लेकिन बैटरी कार, और पैसेंजर केबल कार सेवा सुचारु रही।

बदले मौसम को देखते हुए बैटरी कार मार्ग सहित अन्य सभी मार्गो पर आपदा प्रबंधन दल और श्राइन बोर्ड प्रशासन के कर्मचारी व अधिकारी लगातार तैनात हैं। वहीं सफाई कर्मचारी लगातार मार्गो को साफ करने में जुटे हुए हैं। फिलहाल मा वैष्णो देवी के सभी मार्ग सुचारु है और श्रद्धालु मा वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो रहे हैं। वही श्राइन बोर्ड प्रशासन के साथ ही आपदा प्रबंधन दाल पूरी तरह से इस तरह से सतर्क है और श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह पूरी सावधानी के साथ यात्रा करें। माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर कहीं पर भी भारी भूस्खलन नहीं हुआ है। बारिश के बावजूद सभी मार्गाें से यात्रा सुचारु रूप से चलती रही।

Edited By: Jagran