राकेश शर्मा, कटड़ा : शारदीय नवरात्र में मा वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां के भवन पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। हर तरफ माता के जयकारे की गूंज सुनाई दे रही है। प्रथम नवरात्र से लेकर अंतिम नवरात्र वीरवार देर शाम तक करीब 1,98000 श्रद्धालु मा वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं। नवरात्र में मा वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह था। रोजाना 24000 से 25000 श्रद्धालु मा वैष्णो देवी के भवन पहुंचते रहे और मा के चरणों में हाजिरी लगाकर मन की मुरादे पाते रहे।

नवरात्र में मा वैष्णो देवी के भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक पूरी तरह भक्तिमय माहौल बना रहा। नवरात्र के दौरान आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां के भवन पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पूरी सख्ती के साथ पालन किया गया।

मा वैष्णो देवी भवन पर कन्या पूजन

शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन मा वैष्णो देवी भवन पर सुबह आयोजित दिव्य आरती के बाद स्वर्णयुक्त प्राचीन गुफा के अटका आरती परिसर में मा वैष्णो देवी के मुख्य पुजारी व अन्य पुजारियों तथा श्राइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारियों ने कन्या पूजन किया। वहीं पर उपस्थित कन्याओं व श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया।

नवरात्र में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या

प्रथम नवरात्र 24950 श्रद्धालु

दूसरे नवरात्र 24900 श्रद्धालु

तीसरे व चौथे नवरात्र 24970 श्रद्धालु

पांचवें नवरात्र 24980 श्रद्धालु

छठे नवरात्र 24990 श्रद्धालु

सातवें नवरात्र 24995 श्रद्धालु

आठवें नवरात्र 24998 श्रद्धालु

अंतिम नवरात्र 14000

Edited By: Jagran