Move to Jagran APP

Mata Vaishno Devi Yatra : मां वैष्णो के दर्शन के साथ श्रद्धालु भवन परिसर की छटा देख हो रहे मंत्रमुग्ध

नवरात्र में बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर श्राइन बोर्ड प्रशासन ने मां वैष्णो देवी की तीनों कृत्रिम गुफाओं के द्वार खोले हुए हैं जहां से श्रद्धालु मां के अलौकिक दर्शन कर परिवार की सुख-शांति की कामना कर रहे हैं।

By Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 05:58 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 05:58 AM (IST)
Mata Vaishno Devi Yatra : मां वैष्णो के दर्शन के साथ श्रद्धालु भवन परिसर की छटा देख हो रहे मंत्रमुग्ध
श्रद्धालु पूरी तरह मां की भक्ति में डूबे हुए हैं।

राकेश शर्मा, कटड़ा : शारदीय नवरात्र में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। मां के दर्शन के साथ श्रद्धालु भवन परिसर की छटा देख मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक मां के जयकारे गूंज रहे हैं। हर तरफ भक्तिमय माहौल बना हुआ है।

loksabha election banner

श्रद्धालु पूरी तरह मां की भक्ति में डूबे हुए हैं। श्रद्धालु टोलियां बनाकर मां वैष्णो देवी के भजन गाते भवन की ओर बढ़ते जा रहे हैं। नवरात्र में बढ़ी श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर श्राइन बोर्ड प्रशासन ने मां वैष्णो देवी की तीनों कृत्रिम गुफाओं के द्वार खोले हुए हैं, जहां से श्रद्धालु मां के अलौकिक दर्शन कर परिवार की सुख-शांति की कामना कर रहे हैं। नवरात्र के पहले दिन करीब 33 हजार श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में हाजिरी लगाई थी। वहीं, दूसरे दिन मंगलवार को दोपहर एक बजे तक करीब 15 हजार श्रद्धालु भवन की ओर रवाना हो चुके थे। वहीं, पिछले वर्ष शारदीय नवरात्र के दूसरे दिन 24,900 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे थे।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर किए गए हैं कड़े बंदोबस्त : श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। एक ओर जहां श्रद्धालुओं की भीड़ पर लगातार आरएफआइडी कार्ड से ट्रै¨कग की जा रही है तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के प्रवेशद्वार दर्शनी ड्योढ़ी के साथ ही आद्कुवांरी, हिमकोटि, सांझी छत, भवन आदि पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां से पल-पल मां वैष्णो देवी की यात्रा पर नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही सभी यात्रा मार्गो पर व भवन परिसर में बड़ी संख्या में पुलिस व सुरक्षाबल के जवान तैनात किए गए हैं, जो लगातार भीड़ को संभाले हुए हैं। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि कहीं भी ज्यादा भीड़ न हो। यात्रा का जिम्मा भवन पर बनाए गए कंट्रोल रूम पर एसडीएम भवन व एसडीपीओ भवन और आधार शिविर कटड़ा में श्राइन बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी संभाले हुए हैं।

श्रद्धालुओं के लिए सुझाव :

  • - श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा से मां वैष्णो देवी यात्रा शुरू करने से पहले आरएफआइडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन) यात्रा कार्ड जरूर प्राप्त करें, क्योंकि इसके बिना यात्रा करने की अनुमति नहीं है।
  • - आरएफआइडी यात्रा कार्ड प्राप्त करने के लिए सभी सदस्यों का यात्रा पंजीकरण केंद्र पर आना जरूरी है।
  • - आरएफआइडी यात्रा कार्ड प्राप्त करने के लिए श्रद्धालु अपने साथ पहचान पत्र जरूर रखें।
  • - घोड़ा, पिट्ठू व पालकी की सेवा लेने वाले श्रद्धालु मजदूर का पहचान पत्र अपने साथ रखें।
  • -यात्रा मार्ग पर किसी भी सदस्य के बिछड़ जाने पर नजदीकी सूचना केंद्र से संपर्क करें।
  • - भवन मार्ग या फिर भवन पर किसी तरह की संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति को लेकर जाने पर तुरंत पुलिस या फिर सुरक्षाबल के जवानों को सूचित करें।
  • - मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन के लिए जैसे ही गुफा में प्रवेश करें तो मन ही मन मां वैष्णो देवी का नमन करें।
  • - मां के दर्शन के दौरान श्रद्धालु केवल मां वैष्णो देवी की अलौकिक दिव्य ¨पडियों की ओर ध्यान केंद्रित करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.