Move to Jagran APP

वैष्णो देवी यात्रा में आई भारी गिरावट

संवाद सहयोगी, कटड़ा : राज्य जम्मू कश्मीर में वर्तमान में उपजे हालात के चलते मां वैष्णो देवी क

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 09:01 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 09:01 PM (IST)
वैष्णो देवी यात्रा में आई भारी गिरावट
वैष्णो देवी यात्रा में आई भारी गिरावट

संवाद सहयोगी, कटड़ा : राज्य जम्मू कश्मीर में वर्तमान में उपजे हालात के चलते मां वैष्णो देवी की यात्रा में भारी गिरावट आई है। हालांकि पहले से ही प्रयागराज में जारी कुंभ के कारण वैष्णो देवी यात्रा में कमी थी पर रही सही कसर बीते रविवार वीरवार को कश्मीर के पुलवामा जिले में आत्मघाती हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के उपरांत राज्य के बिगड़े हालात के चलते वैष्णो देवी यात्रा में जबरदस्त गिरावट आई है। दूसरी ओर मां वैष्णो देवी के मार्ग तथा भवन पर घोड़ा पिट्ठू अथवा पालकी के रूप में कार्य करने वाले अधिकांश मजदूरों ने अपने घरों की ओर रुख कर लिया है। वैष्णो देवी यात्रा में जारी गिरावट के कारण वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा पूरी तरह से सूना हो गया है और इक्का-दुक्का श्रद्धालु ही नजर आ रहे हैं। दूसरी ओर जानकारों का कहना है कि प्रयागराज में जारी कुंभ के समापन तथा राज्य के हालात सुधरते ही एक बार फिर वैष्णो देवी यात्रा में उछाल आएगा। जिसका सबको इंतजार है।

loksabha election banner

प्रयागराज में जारी कुंभ तथा राज्य के वर्तमान में हालात के चलते वैष्णो देवी यात्रा में जबरदस्त गिरावट आई है। बीते पखवाड़े जहां रोजाना 12 से 15 हजार श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे थे तो मेरी वर्तमान में जो आंकड़ा गिरकर 6 से 7000 के मध्य पहुंच गया है और वैष्णो देवी यात्रा में गिरावट लगातार जारी है इसका मुख्य कारण बीते वीरवार को कश्मीर के जिला पुलवामा में आत्मघाती हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के उपरांत राज्य के उपजे हालात हैं। जिसके कारण वर्तमान में वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा पूरी तरह से सूना हो गया है। मंगलवार को मात्र 6000 श्रद्धालु ही वैष्णो देवी भवन रवाना हुए थे तो वहीं बुधवार शाम चार बजे तक मात्र 3000 श्रद्धालु ही पंजीकरण करा कर परिजनों के साथ वैष्णो देवी भवन रवाना हुए थे। जानकारों का मानना है कि प्रयागराज में जारी कुंभ की समाप्ति तथा राज्य के हालात सुधरते ही वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी होगी। जिसका नगरवासी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ------------

मजदूरों ने किया घरों की ओर रुख

वर्तमान में वैष्णो देवी यात्रा में जारी गिरावट के चलते वैष्णो देवी मार्ग पर घोड़ा पिट्ठू अथवा पालकी के रूप में कार्य करने वाले अधिकांश मजदूरों ने भारी मंदी के चलते अपने घरों की ओर रुख कर लिया है। जिससे वह मजदूर खेती-बाड़ी कर अपने परिवार का पोषण कर सकें, क्योंकि वर्तमान में मां वैष्णो देवी यात्रा में भारी गिरावट के चलते अधिकांश मजदूरों को कई दिन से काम तक नहीं मिल रहा था। जिसको लेकर मजदूरों ने अपने घरों की ओर रुख कर लिया है। उम्मीद है कि वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी के उपरांत एक बार फिर मजदूर काम पर लौटेंगे, हालांकि अभी भी उचित संख्या में मजदूर आधार शिविर कटड़ा के साथ ही मार्ग पर मौजूद हैं। श्रद्धालुओं को अपनी सेवाएं दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.