Move to Jagran APP

भूस्खलन ने कई बार रोकी हाईवे पर रफ्तार

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जम्मू श्रीनगर हाईवे पर मंगलवार को भूस्खलन ने वाहनों की रफ्तार

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 03:18 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 03:18 AM (IST)
भूस्खलन ने कई बार रोकी हाईवे पर रफ्तार
भूस्खलन ने कई बार रोकी हाईवे पर रफ्तार

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जम्मू श्रीनगर हाईवे पर मंगलवार को भूस्खलन ने वाहनों की रफ्तार को बार बार रोका। मगर बार बार मलबा हटा कर फंसे हुए वाहनों को घाटी की तरफ गुजारा गया। मगर शाम को भूस्खलन होने के बाद हाईवे पर वाहनों की आवाजाही ठप पड़ी है। वहीं आईजीपी ट्रैफिक ऑलोक कुमार ने मंगलवार को नेशनल हाईवे 44 का दौरा कर भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का जाजला लिया। जम्मू श्रीनगर हाईवे पर मंगलवार दोपहर बाद हाईवे को डॉउन यानी घाटी से श्रीनगर जाने वाले वाहनों को छोड़ा जाना था। मगर सोमवार को श्रीनगर के लिए छोड़े गए सभी वाहनों के गुजर न पाने की वजह से दोपहर बाद प्रस्तावित समय पर घाटी की तरह से ट्रैफिक नहीं छोड़ा जा सका। अलबत्ता बार बार भूस्खलन होने तथा शाम को पंतिहाल में भारी मलबा गिरने की वजह से फिर से बंद हुए हाईवे पर अभी भी घाटी जाने वाले पांच सौ के करीब ट्रक व अन्य वाहन फंसे हैं।

loksabha election banner

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नाचिलना इलाके में कोहरे की वजह से फिसलन के कारण सोमवार को छोड़े गए ट्रक व अन्य वाहन नहीं निकल पाए। तकरीबन 1500 वाहन फंसे थे। जिस वजह से सुबह भी हाईवे को श्रीनगर की तरफ खुला रख कर फंसे हुए वाहनों को निकाला गया। इन वाहनों को निकालने के बाद दोपहर एक बजे के बाद घाटी से जम्मू के लिए वाहनों को छोड़ना था। मगर सुबह से लेकर शाम तक अनोखी फाल, पैसेंजर शेड, डिगडोल, पंतिहाल सहित अन्य इलाकों में दिन भर कभी एक तो कभी दूसरी जगह भूस्खलन होता रहा। इसके साथ ही मलबा हटा कर यातायात को बहाल रखा गया। इसी बीच दो तीन हादसे भी हुए हैं। जिसमें दो वाहन और एक बुलडोजर भी चपेट में आया। शाम को पंतिहाल में काफी मलबा गिरने की वजह से हाईवे पूरी तरह से बंद हो गया। हाइवे बंद होने पर रामबन जिला में श्रीनगर की तरफ जानेवाले 500 ट्रक फंसे थे। वहीं ऊधमपुर से भी श्रीनगर जाने वाले वाहनों को नहीं छोड़ा गया। मंगलवार को आईजीपी ट्रैफिक ऑलोक कुमार ने रामबन में जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ एसएसपी रामबन अनीता शर्मा, एसएसपी ट्रैफिक संजय खजूरिया, डीएसपी ट्रैफिक सुरेश शर्मा के साथ फोर लेन का निर्माण करने वाले कंपनियों के प्रतिनिधि व इंजीनियर थे। आईजीपी ने अनोखीफाल, डिगडोल के साथ हाईवे पर भूस्खलन संभावित क्षेत्रों व अन्य कमजोर स्थानों का जायजा लिया। उन्होंने सभी एजेंसियों को बर्फबारी और बरसात के मौसम में वाहनों की नियमित व परेशानी मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने के पर्याप्त कदम उठाने के निर्देश दिये।   आइजीपी को बताया गया कि राजमार्ग चौड़ीकरण के काम के चलते कई स्थानों पर सड़क संकीर्ण हो गई है। उन्होंने अनोखीफाल, डिगडोल सहित अन्य कमजोर स्थानों पर से मलबा हटाना सुनिश्चित करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने मौसम संबंधी पूर्वानुमान के आधार पर पंतिहाल, मिहाड़, मोमपस्सी, मारोग, नाशरी, पीड़ा, अनोखीफाल सहित अन्य स्थानों पर पर्याप्त मशीनरी व कर्मचारी तैनात करने के साथ क्रैश बैरियर, आयरन मेश कम बोल्डर गार्ड स्थापित करने को कहा। जिससे हाईवे सुचारु रुप से चलता रहे, और भूस्खलन होने की स्थिति में उसे जल्द खोला जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.