Move to Jagran APP

जानलेवा बना मौसम, पांच की मौत, 10 घायल

जागरण न्यूज नेटवर्क किश्तवाड़ पिछले कुछ दिनों से गर्मी की मार झेल रहे लोगों के लिए मं

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 08:59 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 06:43 AM (IST)
जानलेवा बना मौसम, पांच की मौत, 10 घायल
जानलेवा बना मौसम, पांच की मौत, 10 घायल

जागरण न्यूज नेटवर्क, किश्तवाड़ :

loksabha election banner

पिछले कुछ दिनों से गर्मी की मार झेल रहे लोगों के लिए मंगलवार रात को बदला मौसम राहत कम और आफत ज्यादा बनकर आया। तेज आंधी व बारिश जानलेवा बन गई और भारी तबाही हुई। जम्मू संभाग में कई बिजली के खंभे व पेड़ उखड़ गए और कच्चे घरों की छतें उड़ गई। फसलों को भारी नुकसान पहुंचा और कुछ जगह दीवारें गिरने से वाहनों को भी क्षति पहुंची। तेज आंधी से नुकसान का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। डोडा के ठाठरी में यात्रियों को लेकर जा रही एक मिनी बस पहाड़ से गिरे बड़े पत्थर के नीचे दब गई। इसमें पांच यात्रियों की मौत व नौ अन्य घायल हो गए। इस बीच, राजौरी जिले के नौशहरा के गांव दब्बड में तूफान में घर की छत गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया।

मिनी बस हादसा : डोडा के ठाठरी से गंदोह की ओर जा रही मिनी बस जब पियाकल के पास पहुंची तो बारिश व कच्चा रास्ता होने के कारण उसकी गति धीमी थी। इसी दौरान पहाड़ से एक बड़ा पत्थर मिनी बस की छत पर गिर गया। हादसे की जानकारी मिलते ही आसपास के लोगों ने मलबा हटाकर व मिनी बस के शीशे तोड़कर अंदर से यात्रियों को निकाला। तीन यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई थी। 11 घायलों को अन्य वाहनों में डालकर ठाठरी अस्पताल में पहुंचाया गया। जहां पर उनका प्राथमिक उपचार करने के बाद उन्हें डोडा जिला अस्पताल में रेफर कर दिया गया। बाद में दो और घायलों ने दम तोड़ दिया। जम्मू संभाग में भारी नुकसान :

जम्मू व साथ लगते इलाकों के अलावा दूरदराज व पहाड़ी इलाकों में आंधी से ट्रासमिशन लाइनों, ट्रासफार्मरों व सब स्टेशनों को काफी नुकसान पहुंचाया है। इससे बिजली व पानी की सप्लाई बुरी तरह प्रभावित होकर रह गई, जिसे सुचारू करने का काम जारी है। जम्मू शहर में ही करीब बिजली के 70 खंभे उखड़ गए। शहर व आसपास के इलाकों में 200 के करीब छोटे-बड़े पेड़ गिरे। शहर के अम्बफला इलाके में दीवार ढहने से दो गाड़ियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं। मौसम में आए बदलाव से जम्मू में बुधवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा। उधर, राजौरी, कटड़ा, ऊधमपुर, कठुआ में भी तेज आंधी से बिजली ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा और अधिकतर क्षेत्रों में बिजली गुल रही। कई पेड़ भी उखड़ गए। कश्मीर में बारिश से गिरा तापमान, लौटी ठंड :

श्रीनगर समेत अधिकांश इलाकों में दिनभर हुई बारिश से तापमान में गिरावट आ गई, जिससे समूची वादी फिर ठंड की चपेट में आ गई है। गुलगर्म समेत वादी के उच्च पर्वतीय इलाकों में बारिश का सिलिसला मंगलवार रात को ही शुरू हो गया था जबिक निचले इलाकों में बुधवार सुबह बारिश शुरू हुई, जो दिनभर रुक-रुक कर जारी रही। श्रीनगर में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 18.0 डिग्री व न्यूनतम 11.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। कहां कितना तेज आया तूफान

ऊधमपुर : 64 किमी. प्रति घंटा

कठुआ : 55 किमी. प्रति घंटा

सांबा : 45 किमी. प्रति घंटा

जम्मू : 30 किमी. प्रति घंटा

राजौरी : 22 किमी. प्रति घंटा आज जम्मू में मौसम में होगा सुधार, श्रीनगर में बारिश :

मौसम विशेषज्ञ सोनम लोटस के अनुसार जम्मू में वीरवार से मौसम में सुधार होगा। मैदानी क्षेत्रों में बीच-बीच में आधी तूफान और बूदाबादी हो सकती है। श्रीनगर में अगले चौबीस घंटों के दौरान भी अधिकांश इलाकों में बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में कम दबाव क्षेत्र विकसित होने के कारण यह संभावना बनती दिख रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.