Move to Jagran APP

Udhampur: मां वैष्णो देवी के भवन से लेकर कटड़ा तक और सख्त हुआ पहरा

Jammu News ऊधमपुर शहर में हुए धमाकों के बाद मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में तैनात पुलिस तथा सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। जगह-जगह पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी व जवान मुस्तैद हैं।

By Edited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 06:36 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 06:37 AM (IST)
Udhampur: मां वैष्णो देवी के भवन से लेकर कटड़ा तक और सख्त हुआ पहरा
Udhampur: मां वैष्णो देवी के भवन से लेकर कटड़ा तक और सख्त हुआ पहरा : जागरण

कटड़ा, राकेश शर्मा: ऊधमपुर शहर में हुए धमाकों के बाद मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटड़ा में तैनात पुलिस तथा सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। मां के भवन व कटड़ा और श्रद्धालु सुरक्षित रहे, इसलिए अतिरिक्त संख्या में पुलिस के साथ ही सुरक्षाबलों की कंपनियां तैनात की गई हैं। जगह-जगह पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी व जवान मुस्तैद हैं, लेकिन उधमपुर में हुए संदिग्ध धमाके ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिकारियों को ¨चता में डाल दिया है। मां वैष्णो देवी भवन से लेकर कटड़ा में पुलिस के साथ ही सुरक्षा एजेंसियों ने छानबीन शुरू कर दी है।

loksabha election banner

पुलिस के जवान अत्याधुनिक उपकरणों व डाग स्क्वायड टीमों के साथ कटड़ा के मुख्य बस अड्डा, टैक्सी स्टैंड, आटो स्टैंड, बाणगंगा मार्ग, प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी, जम्मू मार्ग, ऊधमपुर मार्ग, काउंटर नंबर दो, अंतर राज्यीय बस अड्डा, रेलवे मार्ग आदि स्थानों पर स्थानीय व यात्री वाहनों की जांच तेज कर दी है, ताकि श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था यकीनी बनी रहे। मां के भवन पर भी पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात हैं। वहीं मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर नाके लगाकर श्रद्धालुओं के साथ ही मजदूरों के सामान की गहनता से जांच की जा रही है।

इतना ही नहीं, सुरक्षा व्यवस्था को यकीनी बनाने के लिए पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें जारी हैं। कटड़ा के साथ लगती सभी पुलिस चौकियों में अतिरिक्त संख्या में पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। जारी नवरात्र में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए देशभर से श्रद्धालुओं का जनसैलाब कटड़ा में उमड़ रहा है। हर तरफ श्रद्धालुओं की अच्छी खासी चहल-पहल है। इसलिए पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर अलर्ट हो गई हैं।

मां वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह बरकरार उधमपुर में बीती रात हुए धमाकों के बाद बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में किसी तरह की कमी नहीं आई है। श्रद्धालु अपने स्वजन के साथ जय माता दी के जयकारे लगाते हुए मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे हैं।

मां वैष्णो देवी की यात्रा के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी पर श्राइन बोर्ड के अधिकारी व कर्मचारी हरेक श्रद्धालु के आरएफआइडी कार्ड की स्कैनिंग कर जांच कर रहे हैं। श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान मां के भवन पर हुई भव्य सजावट के साथ ही कटड़ा में जारी नवरात्र महोत्सव में धार्मिक के साथ ही सांस्कृतिक झांकियों तथा कार्यक्रमों की अलौकिक यादें लेकर श्रद्धालु अपने घरों की ओर प्रस्थान कर रहे हैं।

मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन के लिए देशभर से श्रद्धालु ट्रेनों व बसों से लगातार कटड़ा पहुंच रहे हैं। इसके चलते कटड़ा से लेकर मां के भवन पर श्रद्धालुओं की अच्छी खासी चहल-पहल बनी हुई है। नवरात्र में कटड़ा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ से दुकानदार काफी खुश हैं।

डोगरी व्यंजनों का आनंद ले रहे श्रद्धालु

श्रद्धालु लगातार कटड़ा में डोगरी व्यंजनों का आनंद ले रहे हैं। मां वैष्णो देवी यात्रा की श्राइन बोर्ड प्रशासन निगरानी कर रहा है, ताकि भीड़भाड़ एकत्रित न हो और श्रद्धालुओं की यात्रा सुखमय बनी रहे। नवरात्र में मां वैष्णो देवी भवन परिसर, आद्कुंवारी मंदिर , बाबा भैरवनाथ मंदिर, चरण पादुका, सांझी छत व हिमकोटि को दुल्हन की तरह सजाया गया है, जो श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहे हैं।

चार दिन में 1,40,000 श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में झुकाए शीशे शारदीय नवरात्रि के पहले दिन 26 सितंबर को 35000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी।

दूसरे नवरात्र पर यानी 27 सितंबर को 32000 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे। इसी तरह तीसरे नवरात्र यानी 28 सितंबर को 36000 श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में हाजिरी लगाई थी। वहीं चौथे नवरात्र पर वीरवार को दोपहर दो बजे तक 20,000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे।

नवरात्र में अब तक करीब 1,40,000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं और रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु वैष्णो देवी के दरबार पहुंच रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.