Move to Jagran APP

Patnitop में अब कैश के लिए नहीं भटकेंगे सैलानी, शुरू की गई मोबाइल ATM सेवा; स्थानीय लोगों को भी राहत

Patnitop Mobile ATM Service स्थानीय लोग अपने और सैलानियों के लिए लंबे समय से एटीएम स्थापित करने की मांग कर रहे थे। जेके बैंक की बटोत शाखा ने पटनीटॉप में मोबाइल एटीएम स्थापित कर इसे पूरा कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Wed, 17 May 2023 02:18 PM (IST)Updated: Wed, 17 May 2023 02:18 PM (IST)
Patnitop में अब कैश के लिए नहीं भटकेंगे सैलानी, शुरू की गई मोबाइल ATM सेवा; स्थानीय लोगों को भी राहत
पटनीटॉप में अब कैश के लिए नहीं भटकेंगे सैलानी

उधमपुर, जागरण संवाददाता। केंद्र शासित प्रदेश में जम्मू संभाग स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पटनीटॉप आने वाले सैलानियों को अब पैसों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जम्मू कश्मीर बैंक ने पटनीटॉप में सैलानियों के लिए मोबाइल एटीएम सेवा शुरू की है। प्रतिदिन सुबह से रात तक 10 घंटों के लिए यह मोबाइल एटीएम सेवा पटनीटॉप में उपलब्ध रहेगी। जिसका लाभ पर्यटकों के साथ स्थानीय कारोबारियों व आम लोगों को भी मिलेगा।

loksabha election banner

पटनीटॉप में देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को पैसों के लिए अक्सर परेशान होना पड़ता था, क्योंकि पटनीटॉप में किसी भी बैंक की एटीएम सेवा उपलब्ध नहीं थी। डिजिटल माध्यम से पैसों के लेनदेन का शुरू होने से पहले तो लोगों की परेशानी बहुत ज्यादा था। मगर डिजिटल लेनदेन के चलन बढ़ने से सैलानियों को कुछ हद तक राहत मिली। इसके बावजूद, अक्सर पटनीटॉप में सैलानियों को पैसों के लिए परेशान होना पड़ता था।

डिजिटल लेनदेन के आदि होने की वजह से अधिकांश सैलानी बहुत ज्यादा कैश लेकर नहीं चलते। होटलों, रेस्टोरेंट व अन्य कई जगहों पर डिजिटल पेमेंट उपलब्ध रहती है। मगर कई छोटे दुकानदार व रेहड़ी और खोमचे व पिट्ठु पालकी वालों सहित अन्य कारोबारी आज भी नकद लेन देने करते हैं। इस वजह से सैलानियों को काफी दिक्कतें आती थीं।

एटीएम की सुविधा पटनीटॉप से जम्मू की तरफ 8 किलोमीटर दूर कुद में या पटनीटॉप से श्रीनगर की तरफ 12 किलोमीटर दूर बटोत में उपलब्ध है। ऐसे में पैसों की जरूरत होने पर उनको दोनों में से एक एटीएम पर जाना पड़ता था। अपने वाहन से न आने वाले सैलानियों को कई बार तो टैक्सी किराये पर लेकर एटीएम तक जाना पड़ता रहा है।

सुबह 10 से रात 8 बजे तक उपलब्ध रहती है मोबाइल ATM सेवा

स्थानीय लोग अपने और सैलानियों के लिए लंबे समय से एटीएम स्थापित करने की मांग कर रहे थे। जेके बैंक की बटोत शाखा ने पटनीटॉप में मोबाइल एटीएम स्थापित कर इसे पूरा कर दिया है। पटनीटॉप में सैलानियों व स्थानीय लोगों के लिए जेके बैंक द्वारा शुरू की गई एटीएम सेवा सुबह रोज सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक उपलब्ध रहती है। दिन भर यह एटीएम सुविधा पर्यटकों की अधिक मौजूदगी वाले इलाकों के साथ प्रमुख स्थानों पर घूमती रहती है।

प्रतिदिन 30 से अधिक लोग रहे मोबाइल एटीएम का प्रयोग

पटनीटॉप में एटीएम की कितनी जरूरत थी। इसका अंदाजा प्रतिदिन इसके प्रयोग से ही चलता है। मोबाइल एटीएम को बीते शनिवार को पटनीटॉप में स्थापित किया गया। पिछले पांच दिनों में ही प्रतिदिन 30 से ज्यादा लोग मोबाइल एटीएम का प्रयोग कर पैसे निकलवा रहे हैं। गर्मी के सीजन में सैलानियों की आमद बढ़ने से मोबाइल एटीएम का प्रयोग कई गुणा बढ़ेगा।

स्थायी एटीएम बूथ की जगह के लिए प्रवेश पोर्टल पर किया है आवेदन

जम्मू-कश्मीर बैंक के बटोत शाखा प्रमुख पवन गुप्ता ने कहा कि पटनीटॉप में एटीएम लगाने की मांग काफी पुरानी है। इसके लिए पहले भी प्रयास किए गए। मगर किन्हीं कारणों से एटीएम स्थापित नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि पटनीटॉप में स्थायी तौर पर एटीएम स्थापित करने के लिए प्रवेश पोर्टल पर आवेदन किया गया है, तब तक के लिए लोगों को एटीएम सुविधा देने के मोबाइल एटीएम सेवा शुरू की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.