संवाद सहयोगी, रियासी-पौनी : अगर कड़े श्रम के बावजूद भविष्य की चिंता सताती है तो प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जुड़ जाइए। यहां आपके अंशदान के बराबर ही केंद्र सरकार भी अपना अंशदान करेगी। 60 साल की उम्र में पेंशन के लाभ के साथ ही अनहोनी पर अगर आपकी आखें बंद हो जाएं तो इस योजना के तहत तुरंत आपके जीवनसाथी को लाभ मिलने लगेगा। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना खासकर गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए लाभदायक रहेगी, जिसमें आपको 60 वर्ष की आयु से 3 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी और मृत्यु के बाद यह पेंशन उसके जीवन साथी को प्राप्त होगी।

रियासी में इस योजना के प्रति लोगों को जानकारी देने के लिए जागरूकता वाहन को डीसी इंदु कंवल चिब ने वाहन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस मौके पर रोजगार विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर आर के रैना, •िाला लेबर ऑफिसर परदयोत गुप्ता भी मजूद रहे। वाहन को रवाना किए जाने के दौरान मौके पर आए हुए कुछ बेरोजगारों से डीसी इंदु कंवल चिब ने बातचीत भी की। इस दौरान उन्होंने सभी को इस योजना का लाभ उठाने को कहा। इसके अलावा उनके द्वारा हाल ही में बनाए गए कार्ड भी देखे।

कैसे जुड़ें प्रधानमंत्री मानधन योजना से

आधार कार्ड के साथ खाता और संबंधित बैंक का आइएफएससी कोड देना होगा। अंगूठा लगने के बाद ही एक कार्ड बन जाएगा जिसके बाद पहला अंशदान करना होगा।

ऐसे मिलेगी पेंशन की सुविधा

योजना के तहत अभिदाता को 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद प्रति माह तीन हजार रुपये न्यूनतम निश्चित पेंशन मिलेगी।

मृत्यु के बाद जीवनसाथी को मिलेगा सहारा

यदि अभिदाता की मृत्यु हो जाती है तो परिवार पेंशन के रूप में लाभार्थी को मिलने वाली पेंशन का 50 प्रतिशत लाभार्थी के जीवनसाथी को मिलेगा। खास बात यह है कि सिर्फ जीवनसाथी को ही इसका लाभ मिल सकता है।

यह है ऑटो डेबिट सुविधा

अभिदाता का अंशदान उसके बचत बैंक खाते-जनधन खाते से ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से कनेक्ट किया जाएगा। 18 से 40 वर्ष तक के काम करने वाले लोगों को 60 वर्ष तक यह अंशदान देना होगा। प्रत्येक माह अभिदाता को 55 रुपये का अंशदान करना होगा। जिसके बराबर सरकार भी उतना ही अंशदान करेगी। जिससे गरीब तबके को मजबूती मिलेगी।

योजना गरीब लोगों के लिए बेहद कारगर

यह योजना गरीब लोगों के लिए बेहद कारगर है। इससे लोगों को लाभ जरूर पहुंचेगा। खास बात यह है कि मृत्यु होने पर जीवनसाथी सीधा इससे जुड़ जाएंगी और उनको पेंशन भी दी जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस