संवाद सहयोगी, रियासी : जिले में अवैध खनन के मामले में पकड़े गए 12 मशीनें तथा वाहनों को 10 लाख 17 हजार रुपये जुर्माना किया गया। पुलिस के मुताबिक यह सारी कार्रवाई दो सप्ताह के दौरान की गई। इसमें ग्रामीणों तथा जनप्रतिनिधियों की मदद से 12 वाहनों तथा मशीनों को अवैध खनन के दौरान पुलिस ने पकड़ा था।

इस कार्रवाई में चसाना इलाके में हिलाल अहमद निवासी अनंतनाग श्रीनगर की एक क्रशर मशीन जब्त की गई, जबकि अंजी नदी में अवैध खनन के दौरान जनप्रतिनिधि तथा ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए श्राइन स्टोन क्रेशर बारादरी रियासी के दो डंपर और दो जेसीबी मशीन भी जब्त किए गए हैं। इसके इसके अलावा माहौर क्षेत्र में तीन ट्रैक्टर, एक जेसीबी मशीन और एक एक्सट्रैक्टर मशीन कब्जे में लिए गए थे। इनमें 5 आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

इस कार्रवाई में खास यह है कि इन इन पाच आरोपितों में से क्यूम नाम के दो आरोपित है, जबकि एक अन्य आरोपित के पिता का नाम क्यूम है। बठोई निवासी कयूम का ट्रैक्टर तो साड़ निवासी क्यूम की एक्सट्रैक्टर मशीन कब्जे में की गई है। बठोई निवासी जिस तीसरे आरोपित के पिता का नाम क्यूम है उसकी जेसीबी मशीन कब्जे में की गई है। जबकि शेष दो आरोपितों में से अब्दुल रशीद निवासी धम्मी और अल्ताफ निवासी भाल का एक-एक ट्रैक्टर कब्जे में लिया गया है।

अब लोगों में इस बात की चर्चा है कि रियासी क्षेत्र में जब भी अवैध खनन तथा खनन माफिया की बात की जाती है तो उसमें किसी क्यूम नाम मे शख्स का जिक्र जरूर होता है। पुलिस में दर्ज मामलों में तीन बार क्यूम नाम का जिक्र हुआ है, लेकिन उनमें ं वह क्यूम नहीं है जिसे लोग रियासी मे अवैध खनन तथा खनन माफिया का किंग बताते हैं।

Edited By: Jagran