Move to Jagran APP

Jammu: खतरनाक सड़क पर भी अब निर्भीक होकर कर सकेंगे सफर

यह सड़क कैलाड़ से होते हुए लाहोल समिति के रास्ते मनाली और वाया जोत पहाड़ से होते हुए डलहौजी के साथ भी जुड़ेगी। इस सड़क पर पर्यटकों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

By Edited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 01:34 AM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 01:35 AM (IST)
Jammu: खतरनाक सड़क पर भी अब निर्भीक होकर कर सकेंगे सफर
Jammu: खतरनाक सड़क पर भी अब निर्भीक होकर कर सकेंगे सफर

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा के कुछ हिस्से की लाइफ लाइन किश्तवाड़ हिमाचल प्रदेश वाया गुलाबगढ़ मार्ग पर अब जल्द ही सफर आसान हो जाएगा। इस मार्ग पर दस किलोमीटर खतरनाक तैयारी से लेकर शाबाश तक पहाड़ों का सीना चीरकर ग्रेफ ने मार्ग को तेयारी तक पक्का कर दिया है। यह सड़क जल्द ही तेयारी गांव से जुड़ जाएगी। उसके बाद यहां लोग निर्भीक होकर गुजर सकेंगे। किश्तवाड़ से हिमाचल प्रदेश वाया गुलाबगढ़ जाने के लिए मात्र एक सड़क बनाई गई थी।

loksabha election banner

इस सड़क का तकरीबन 10 किलोमीटर हिस्सा इतना खतरनाक था कि सड़क से आप नीचे की तरफ नहीं देख सकते। उसकी ऊंचाई डेढ़ किलोमीटर के करीब है। यह हिस्सा तैयारी से लेकर शाबाश तक का है। आए दिन सड़क के इस हिस्से पर दुर्घटनाएं होती रहती थी। इसी के चलते 118 आरसीसी को विकल्प सड़क बनाने का काम सौंपा गया। 118 आरसीसी के अधिकारी व कर्मचारी दिन रात निर्माण कार्य में लगे हुए हैं। हालांकि इस सड़क को बनाने में सर्दियों के दिनों में काफी दिक्कतें आई, लेकिन फिर भी काम जारी रहा। इस सड़क के बन जाने से शाबाश, गंधारी, संसारी के इलाकों के लोगों को काफी राहत मिलेगी। सबसे ज्यादा फायदा हिमाचल प्रदेश से आने वाले लोगों का होगा, क्योंकि यह सड़क जिला चंबा के कुछ हिस्से की लाइफ लाइन है। सड़क बन जाने से पर्यटकों की संख्या बढ़ने की भी संभावना है।

यह सड़क कैलाड़ से होते हुए लाहोल समिति के रास्ते मनाली और वाया जोत पहाड़ से होते हुए डलहौजी के साथ भी जुड़ेगी। इस सड़क पर पर्यटकों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। लेकिन सड़क का कुछ हिस्सा ज्यादा खतरनाक होने की वजह से पर्यटक इस सड़क से आने के लिए कतराते थे, लेकिप जब शाबाश से लेकर तेयारी तक सड़क पूरी हो जाएगी तो सभी को आसानी होगी। ग्रेफ कर्मियों ने दिन रात की मेहनत 118 आरसीसी के अफसर कमां¨डग लेफ्टिनेंट कर्नल शिव बहादुर ¨सह कहना है कि हमारे जवानों ने इस सड़क को बनाने में दिन रात मेहनत की है।

जल्द ही सड़क को जोड़ रहे हैं यह सड़क शाबाश से लेकर तेयारी तक बन जाने से रास्ते में थंबंनाला का ग्लेशियर से भी छुटकारा मिलेगा और दुर्घटनाओं से भी बचा जाएगा। उनका कहना था कि हमने किश्तवाड़ से लेकर तेयारी तक सड़क को पक्का कर दिया है और दुर्घटना वाली जगहों पर क्रैश बैरियर भी लगा दिए हैं। जैसे ही यह सड़क पूरी होगी तो इस पर आगे का काम भी जल्द पूरा कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.