संवाद सहयोगी, कटड़ा : कस्बे के साथ लगते सीडा क्षेत्र में स्थित हाई स्कूल में एसडीआरएफ ने कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें विद्याíथयों को आपदा प्रबंधन के गुर सिखाए। इस दौरान बच्चों को भूकंप, भूस्खलन, बम विस्फोट के साथ अन्य आपदा में बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी गई।

एसडीआरएफ के प्रशिक्षक निर्मल कुमार ने स्कूली बच्चों व शिक्षकों को बताया कि आपदा के दौरान किस प्रकार सावधानी बरतते हुए लोगों की जान को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जरूरत है कि हर स्कूल का बच्चा आपदा प्रबंधन संबंधित गुर को सीखने के साथ समय-समय पर इस संबंध में रिहर्सल भी की जाए।

उन्होंने कहा कि अगर उनके स्कूल, घर सहित अन्य स्थल पर आग लगने या अन्य कोई आपदा की स्थिति उत्पन्न होती है तो तत्काल बचाव कार्य को शुरू करने के साथ-साथ फायर ब्रिगेड सहित पुलिस को सूचित करें, जिससे कि संबंधित टीमें समय पर मौके पर पहुंचकर राहत कार्य को शुरू कर सकें और लोगों की कीमती जान माल को बचाया जा सके।

इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों को आग से निपटने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले उपकरणों तथा विधियों के बारे में भी विस्तार से बताया गया। इस दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य ने एसडीआरएफ टीम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बच्चों से एसडीआरएफ द्वारा सिखाए गए तरीकों का इस्तेमाल कर आपदा के दौरान लोगों की जान बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा। कार्यक्रम में कश्मीर ¨सह, डीपीएल रियासी के सदस्यों सहित स्कूल के शिक्षक भी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran