Move to Jagran APP

चबूतरा बाजार में खाली पुराने मकान में लगी आग, नुकसान नहीं

जागरण संवाददाता ऊधमपुर शहर में शनिवार शाम को मुख्य बाजार चबूतरा इलाके में एक बड़ा ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 01:08 AM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 06:16 AM (IST)
चबूतरा बाजार में खाली पुराने मकान में लगी आग, नुकसान नहीं
चबूतरा बाजार में खाली पुराने मकान में लगी आग, नुकसान नहीं

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शहर में शनिवार शाम को मुख्य बाजार चबूतरा इलाके में एक बड़ा हादसा होने से टल गया। बंद पड़े घर एक पुराने घर में देर शाम अचानक आग लग गई। जिसके बाद फायर ब्रिगेड में मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पा कर बड़ा हादसा होने से बचा लिया।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक शाम करीब सवा छह बजे चबूतरा, मेन बाजार में स्थित गीता भवन के पास स्थित एक पुराने बंद मकान में आग लग गई। लोगों को आग की जानकारी होने पर उन्होने दमकल विभाग को सूचित किया। जिसके बाद दमकल विभाग घटना स्थल के लिए रवाना हुई। मगर दमकल विभाग का वाहन करीब सवा घंटे के बाद घटना स्थल पर पहुंच पाया। मौके पर पहुंचने के बाद मकान तक पहुंचने का रास्ता संकरा होने के कारण काफी मुश्किल से दमकल विभाग आग बुझाने के लिए पानी की पाईप के साथ वहां पहुंचा। इसके बाद आधे घंटे से भी कम समय में दमकल विभाग ने आग पर काबू पार कर उसे बुझा दिया। समय रहते आग बुझा दिए जाने से बड़ा हादसा टल गया। क्योंकि इस पुराने मकान के आसपास और भी कई मकान थे। यदि आग पर काबू नहीं पाया जाता तो आग से बड़ा नुकसान हो सकता।

जिस मकान में आग लगी वह राज कुमार पुत्र लाल चंद निवासी वार्ड 12 गीता नगर का था। मगर पुराने मकान में कोई रहता नहीं था। इस मकान में एक कबाड़ी अपना गत्ता और अन्य सामान रखता था। आग लगने की वजह स्पष्ट नहीं है। आग से किसी प्रकार के जान माल का नुकसान नहीं है।

-----------------------------------------

अवैध रूप से खड़े वाहनों व अतिक्रमण पड़ सकते थे भारी

वैसे तो शहर भर में अतिक्रमण की स्थिति है। मगर मेन बाजार चबूतरा में दुकानदारों का अतिक्रमण और सड़क पर अवैध रूप से खड़े रहने वाले वाहन बड़े नुकासन की वजह बन सकते हैं। शनिवार को दमकल विभाग का वाहन सूचना मिलने पर शहर में स्थित फायर स्टेशन से निकला। जहां से घटना स्थल पौना किलोमीटर से भी कम दूरी पर था। मगर दमकल विभाग को घटना स्थल पर पहुंचने में सवा घंटा लग गया। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आग की सूचना मिलने पर वह जल्द घटना स्थल पर पहुंचने के निकल गए। मगर रास्ते खड़े वाहनों और दुकानों के बाहर हुए अतिक्रमण की वजह से गाड़ी को पहुंचने में सवा घंटा लग गया। वहीं लोगों ने भी इस हालत पर रोष व्यक्त किया है। लोगों ने कहा नगर परिषद और प्रशासन हमेशा रेहडी पड़ी वालों पर कार्रवाई करता है। अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों और सड़क पर अवैध रूप से वाहन खड़े करने वालों पर कार्रवाई करने की हिम्मत कभी नहीं दिखाता। अतिक्रमण और अवैध वाहन कभी भी किसी बड़े हादसे की वजह बन सकते हैं। यह तो गनीमत थी कि जिस मकान में आग लगी वह खाली था। यदि किसी अन्य मकान में आग लगी होती तो नुकसान ज्यादा होने के सात परिणाम ज्यादा गंभीर हो सकते थे। वहीं आग की वजह से चबूतरा बाजार डेढ़ घंटों तक जाम लगा रहा, जिससे लोगों को परेशानी हुई। कई लोग तो दूसरे वैकल्पिक रास्तों से अपने गंतव्यों को रवाना हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.