Move to Jagran APP

5 से 10 हजार से ज्याद हुआ बिल तो कट जाएगी बिजली

जागरण संवाददाता ऊधमपुर यदि आपने काफी समय से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया तो सतर्क ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 01:17 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 06:16 AM (IST)
5 से 10 हजार से ज्याद हुआ बिल तो कट जाएगी बिजली
5 से 10 हजार से ज्याद हुआ बिल तो कट जाएगी बिजली

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

loksabha election banner

यदि आपने काफी समय से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया तो सतर्क हो जाएं। जल्द ही बिजली का भुगतान न करने पर आपके घर, दुकान या उद्योग की बिजली गुल हो सकती है। बिजली विभाग की एमएंडआरई डिवीजन की सब डिवीजन वन ने बकायेदारों से करोड़ों रुपये की राशि वसूलने के लिए कार्रवाई का खाका तैयार कर लिया है। इसके तहत एक दिसंबर से बिजली विभाग बकायेदारों से बिल वसूली के लिए कनेक्शन काटने का अभियान शुरू करेगा।

बिजली विभाग की सब डिवीजन का बिजली उपभोक्ताओं पर 21.12 करोड़ रुपये बकाया है। इसमें सबसे ज्यादा सरकारी विभाग पर 11.37 करोड़ रुपये हैं। दूसरे नंबर पर घरेलू उपभोक्ता हैं, जिन पर इस सब डिवीजन में 4 करोड़ राशि बकाया है। तीसरे नंबर पर औद्योगिक उपभोक्ता, इन पर 3.25 लाख रुपये बकाया है। चौथे नंबर पर व्यावसायिक उपभोक्ता हैं। इन पर विभाग का 2.5 करोड़ रुपये बकाया है। 21 करोड़ रुपये से अधिक की बकाया राशि में से 11.37 लाख रुपये की राशि सरकारी विभागों की है। सरकार से सरकार का भुगतान होने के कारण सरकारी विभागों पर यह कार्रवाई नहीं होगी। वहीं शेष करीब 10 करोड़ की राशि को वसूलने के लिए विभाग कार्रवाई करेगा।

---------------------------------------------

एक दिसंबर से शुरू होगी कार्रवाई

विभाग ने बकायेदारों पर बकाया करोड़ों की राशि वसूलने के लिए खाका तैयार कर लिया है। अक्टूबर माह के बिल के भुगतान के बिना जुर्माने के निर्धारित तारीख 27 नवंबर है। जबकि जुर्माने के साथ 30 नवंबर तक बिल का भुगतान किया ज सकता है। इस अवधि के भीतर बकाया बिल जमा न कराने वाले उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे। यह कार्रवाई शुरू करने के लिए एक दिसंबर का दिन निर्धारित किया है। उसके बाद यह कार्रवाई नियमित रूप से पूरी सब डिवीजन में चलेगी।

कार्रवाई के लिए सूची बनाने में जुटा विभाग

बिजली विभाग ने जो खाका तैयार किया है। उसके तहत जिन घरेलू उपभोक्ताओं का बिल पांच हजार से ज्यादा होगा तो उनके बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे। इसी तरह जिन व्यावसायिक उपभोक्ताओं का बिजली बिल दस हजार रुपये से अधिक बकाया होगा। उनके कनेक्शन काटे जाएंगे। विभाग ने पूरी सब डिवीजन में उन घरेलू व व्यावसायिक उपभोक्ताओं की सूची तैयार करना शुरू कर दी है। जिनकी निर्धारित राशि से अधिक बिल बकाया हैं। सूची के मुताबिक विभाग अपनी कार्रवाई के तहत चरण बद्ध तरीके से कार्रवाई करेगा।

कार्रवाई शुरू करने से पहले होगी मुनादी

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बकायेदारों से बकाया बिजली की राशि वसूलने के लिए की जाने वाले कार्रवाई शुरु करने से पहले सब डिवीजन 1 में मुनादी करवाई जाएगी। इसके साथ ही विभाग के मीटर रीडर अधिक बकाये वाले उपभोक्ताओं को सूचित करेंगे। ताकि लोग अपने बकाया बिलों क समय से भुगतान कर कार्रवाई से बच सके।

कटने पर भुगतान बिना नहीं जुड़ेगा दोबारा कनेक्शन

जिन बकायेदार का बिल भुगतान न होने की वजह से बिजली का कनेक्शन काटा जाएगा। उसका कनेक्शन बिना बिजली बिल भुगतान किए दोबारा नहीं जुड़ेगा। उपभोक्ता को सारा बिल एक साथ चुकाना पड़ेगा। मगर जो उपभोक्ता एक साथ भुगतान करने में सक्षम नहीं होंगे, वह उचित कारण बता कर दो से तीन किस्तों में पिछले बिल का भुगतान कर सकेंगे।

बिल भुगतान न करने वालों पर होगी कार्रवाई : एईई

बिजली विभाग की सब डिवीजन-एक एमएंडआरई ऊधमपुर के एईई चंद्र शेखर का कहना था कि बिजली विभाग का करोड़ों का राजस्व उपभोक्ताओं पर बकाया है। कुल 21 करोड़ से अधिक बकाया है। जिसमें से आधे से ज्यादा सरकारी विभागों का है। मगर बाकी घरेलू व व्यावसायिक उपभोक्ताओं पर बकाया है। सरकारी विभागों का बकाया राशि का भुगतान सरकारी स्तर पर होने के कारण सरकारी विभाग कार्रवाई के दायरे से बाहर हैं। मगर घरेलू , व्यावसायिक उपभोक्ता से बकाया राशि वसूलने के लिए पहली दिसंबर से कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके तहत अधिक बकाये वाले उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन काटे जाएंगे। इसके बाद बिल का भुगतान होने पर ही कनेक्शन दोबारा जोड़ा जाएगा। जरूरत पड़ने पर विभाग इस कार्रवाई में पुलिस की मदद भी लेगा। जो कुछ उपभोक्ता कनेक्शन कटने के बाद भी बकाया राशि का भुगतान नहीं करेंगे। उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.