किश्तवाड़, बलवीर सिंह जम्वाल: किश्तवाड़ से बाया संथन टाप, अनंतनाग के लिए सड़क खोलने का काम पिछले दो महीनों से चल रहा है, लेकिन अभी तक सड़क नहीं खुल पाई। ऐसे में लग रहा है कि सड़क खोलने में अभी और समय लग सकता है।

किश्तवाड़ से संथन टाप 83 किलोमीटर है और यहां पर बर्फबारी की वजह से हर साल सड़क चार से छह महीने तक बंद रहती है, लेकिन इस वर्ष सड़क निर्माण कर रही एनएच आइडीसीएल कंपनी ने बड़े-बड़े दावे किए कि हम मार्च महीने के पहले सप्ताह में ही इस सड़क को खोलेंगे और वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। परंतु मार्च तो क्या अप्रैल का पहला सप्ताह चल रहा है, लेकिन अभी तक सड़क से पूरी तरह से बर्फ भी नहीं हटाई जा सकी। हालांकि यह बात जरूर है कि सड़क साफ होने में मौसम ने कई बार बाधा डाली और जब भी मौसम खराब हुआ तो इलाके में बर्फबारी होने की वजह से खोलने के काम रुक गया, लेकिन देखा जाए तो सिर्फ बर्फ ही नहीं बाकी और भी कई काम हैं जो कंपनी को करने हैं।

कंपनी ने अभी तक सड़क से बर्फ हटाने का काम किया है, बाकी बड़सर से लेकर संथन टाप तक सड़क की हालत बहुत खस्ता है। उसे कब ठीक किया जाएगा, यह कहा नहीं जा सकता। कंपनी पिछले एक महीने से ज्यादा समय से यह दावा कर रही है कि हम इस सड़क को खोलने के पूरे प्रयास कर रहे हैं, लेकिन जब भी मौसम खराब होता है, बर्फ गिर जाने की वजह से काम रुक जाता है। जितना काम कंपनी की तरफ से किया गया है, वह नाकाफी है, क्योंकि कंपनी के लोगों को पता था कि मार्च में पूरा महीना इस इलाके में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रहती है, लेकिन फिर भी कंपनी इस बात का दावा करती रही कि हम सड़क को साफ करके जल्द ही वाहनों की आवाजाही शुरू करेंगे।

संथन टाप से दूसरी तरफ कोकरनाग से लेकर टाफ तक पूरी सड़क को साफ कर दिया गया है, लेकिन किश्तवाड़ की तरफ से सड़क का काम खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में लग रहा है कि कंपनी के ढीले रवैये के चलते हर वर्ष की भांति इस बर्ष भी मई, जून में ही सड़क खोलने की संभावना बनेगी। इस बारे में डीसी किश्तवाड़ अशोक शर्मा का कहना था कि हमने एनएचआइडीसीएल कंपनी पर दबाव बनाया हुआ है और कहा है कि जल्द से जल्द सड़क को साफ करें, लेकिन जब भी सड़क साफ होती है उस पर मौसम खराब होने की वजह से सड़क के काम में बाधा आ जाती है, जिसकी वजह से अभी तक सड़क नहीं खुल पाई है। अगर मौसम साफ रहा तो जल्दी हम किश्तवाड़ से अनंतनाग के लिए वाहनों को छोड़ेंगे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021