Move to Jagran APP

डिवकॉम व आइजी जम्मू ने मरोग में भूस्खलन क्षेत्र का दौरा

संवाद सहयोगी, ऊधमपुर : सोमवार को डिवकॉम जम्मू संजीव वर्मा व पुलिस महा निरीक्षक जम्मू एमक

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 01:25 AM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 01:25 AM (IST)
डिवकॉम व आइजी जम्मू ने मरोग में भूस्खलन क्षेत्र का दौरा
डिवकॉम व आइजी जम्मू ने मरोग में भूस्खलन क्षेत्र का दौरा

संवाद सहयोगी, ऊधमपुर : सोमवार को डिवकॉम जम्मू संजीव वर्मा व पुलिस महा निरीक्षक जम्मू एमके सिन्हा ने आइजीपी ट्रैफिक आलोक कुमार के साथ जिला रामबन के विभिन्न बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण और दौरा किया। उन्होंने मरोग के पास श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर भूस्खलन क्षेत्र का भी दौरा किया। उन्होंने भूस्खलन से सड़क पर आए पहाड़ के मलबे को हटाने के लिए चल रहे निर्माण कार्य का भी जायजा लिया, ताकि राजमार्ग जल्द से जल्द यातायात के लिए फिर से खोल दिया जाए।

loksabha election banner

उन्होंने एनएचएआइ के अधिकारियों को नाशरी से बनिहाल तक राष्ट्रीय राजमार्ग खोलने के लिए काफी संख्या में मजदूरों और मशीनरी को बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से मरोग, अनोखी फाल, बैटरी चश्मा, डिगडोल और अन्य स्थानों पर सड़क की मरम्मत के कार्य में तेजी लाने को कहा। वहीं, इस मौके पर डिवकॉम ने आइजी के साथ मरोग में सड़क निकासी के संचालन का निरीक्षण किया और संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिया कि वे यात्रियों को परेशानी मुक्त सड़क यात्रा प्रदान करने के लिए सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर एनएच-44 के उचित रखरखाव को सुनिश्चित करने के अलावा सुचारु और सुरक्षित मार्ग जल्द से जल्द बनाएं। डिवकॉम ने टीएलएमडी के अधिकारियों को एचटी टॉवरों की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए निर्देशित किया, जो फोरलेन निर्माण स्थलों के साथ-साथ खतरे में हैं। उन्होंने एनएचएआइ को निर्देश दिया कि वह सुरंग में यातायात टूटने से बचाने के लिए चनैनी-नाशरी टनल में पर्याप्त बिजली बैकअप सुनिश्चित करे। उन्होंने पुनस्र्थापना कार्यो की प्रगति की समीक्षा के लिए जिला अधिकारियों की एक बैठक बुलाई और जिले में आवश्यक सेवाओं की बहाली के लिए मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने एफसीएस और सीए के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बर्फबारी वाले प्रभावित क्षेत्रों में राशन का वितरण सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने पीडब्ल्यूडी और पीएमजीएसवाइ विभाग को सड़क संपर्क की बहाली में तेजी लाने का निर्देश दिया, जबकि पीडीडी और पीएचई विभाग को युद्धस्तर पर प्रभावित क्षेत्रों में पानी और बिजली आपूर्ति बहाल करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने बीकन के अधिकारियों को सड़कों से बर्फ हटाने के लिए एक स्नो कटर मशीन लगाने का निर्देश दिया। सभी विभागों को अपने-अपने विभागों से संबंधित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए बर्फ प्रभावित क्षेत्रों में अपनी विभागीय टीमों को लगाने के लिए निर्देशित किया। डिवकॉम ने अधिकारियों को सक्रिय आपातकालीन कार्ययोजना के साथ प्रभावी प्रतिक्रिया तंत्र लगाने के लिए कहा।  डिवकॉम ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया कि जिले में उनके संबंधित विभागों से संबंधित सेवाओं को जल्द से जल्द बहाल किया जाए, ताकि जनता को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही उन्होंने  विभिन्न क्षेत्रों की कई समस्याओं और विकास संबंधी मुद्दों को उठाया, जिसमें चिनाब नदी पर मैत्रा पुल का निर्माण कार्य शुरू करना, मैत्रा बाईपास सड़क, रामबन शहर में राजमार्ग का मैकडैमाइज्ड, भूमि क्षतिपूर्ति, फूंलूंग क्षेत्रों में डॉक्टरों की पो¨स्टग, हेलीकॉप्टर सुविधा शामिल है।  डिवकॉम ने संबंधित अधिकारियों को जनता के मुद्दों को तुरंत हल करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए और उनकी वास्तविक मांगों को कम से कम समय में पूरा करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर डिवकॉम के साथ डिप्टी कमिश्नर रामबन शौकत एजाज, डीआइजी डीकेआर भीम सेन टुटी, एसएसपी अनीता शर्मा, एसएसपी ट्रैफिक संजीव खजूरिया, परियोजना निदेशक एनएचएआइ और विभिन्न अन्य अधिकारी थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.