Move to Jagran APP

जम्मू कश्मीर के रामबन में सेना की फायरिंग में एक युवक की मौत, एक घायल

गूल इलाके के कोली गांव में सेना की ओर से चलाई गई गोलियों में एक स्थानीय युवक की मौत हो गई है, एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 05 Aug 2018 04:10 PM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 05:22 PM (IST)
जम्मू कश्मीर के रामबन में सेना की फायरिंग में एक युवक की मौत, एक घायल
जम्मू कश्मीर के रामबन में सेना की फायरिंग में एक युवक की मौत, एक घायल

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। जम्मू कश्मीर में रामबन जिला के गूल इलाके के कोली गांव में रविवार तड़के सेना की ओर से चलाई गई गोलियों में एक स्थानीय युवक की मौत हो गई है, एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया है। सेना का कहना है कि संदिग्ध गतिविधि देखने के बाद सेना के ललकारने पर सेना पर गोलियां चलने पर सेना ने जवाबी कार्रवाई की थी। रामबन पुलिस ने इस मिस्टेकन आइडेंटी की वजह से गोलियां चलाने का मामला बताया है। इस मामले में सेना के खिलाफ हत्या व हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया है।

loksabha election banner

घटना रविवार सुबह साढ़े चार बजे घटी। रामबन जिला के गूल में धर्मकुंड थाना क्षेत्र के सुंबर इलाके में स्थित अपर कोली गांव में सुबह सेना की 58 आरआर ने संदिग्ध गतिविधि देख कर फायरिंग की। गोलियां लगने से मोहम्मद रफी (27) पुत्र मोहम्मद शफी निवासी कांथा डुकसर डलवा गूल की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि शकील अहमद (22) पुत्र मोहम्मद युसुफ शेख डलवा गूल घायल हो गया। सेना के मुताबिक उक्त इलाके में कुछ लोगों की संदिग्ध गतिविधियों को देख कर वहां पर रहने वाले मंजूर अमहद वानी पुत्र अब्दुल रशीद वानी के घर को घेरा था। सेना के ललकारने पर उन्होंने सेना पर फायरिंग कर भागने का प्रयास किया। जिसके चलते सेना ने जवाबी कार्रवाई की।

घायल शकील अहमद ने पुलिस को बताया कि वह और मारा गया रफी मवेशियों का कारोबार करते हैं। सुबह साढ़े चार बजे जगने के बाद वह अपने मवेशियों को घास डालने के लिए बाहर गए। इसी बीच गोलियां चलने लगी। गोली लगने से रफी की मौत हो गई और वह घायल हो गया।

इलाके में गोलियां चलने की आवाज सुन कर स्थानीय लोग और पुलिस भी घटना स्थल पर पहुंची। इस घटना को लेकर इलाके के लोगों में सेना के खिलाफ भारी रोष देखने को मिला। सेना के खिलाफ इतना रोष था कि घटना स्थल पर जांच और कार्रवाई के लिए पहुंची पुलिस की टीम को भी कुछ समय के लिए लोगों के गुस्से को झेलना पड़ा। बाद में स्थिति सामान्य हुई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जबकि घायल को प्राथमिक उपचार के बाद रामबन जिला अस्पताल में रेफर कर दिया गया। पुलिस ने सेना के खिलाफ हत्या व हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर कार्रवाई और जांच शुरु कर दी है।

मरने वाला और घायल हुआ युवक स्थानीय हैं। उनके द्वारा सेना पर गोली चलाने की बात में कोई सच्चाई नहीं है। यह मामला मिस्टेकन आइडेंटिटी की वजह से गोली चलने का है। दोनों के घास डालने के बाहर आने पर हुई हरकत सेना को संदिग्ध प्रतीत हुई। गलत पहचान होने की वजह से सेना की ओर से चलाई गोलियों के कारण एक की मौत हो गई और दूसरा घायल हो गया। सेना के खिलाफ हत्या और हत्या के प्रयास तथा आर्मस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

-मोहन लाल, एसएसपी रामबन, अमित माही, उधमपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.