Move to Jagran APP

पंचैरी इलाके में जर्जर सड़कों पर वाहन चलते हैं भगवान भरोसे : पाबा

बारिश में इसकी स्थिति और भी खराब हो जाती है। यही हाल पंचैरी से कैंथगलती तक की सड़क का भी है। काम शुरू किया गया मगर यह सड़क भी आज तक दलदल ही बनी हुई है।

By Edited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 01:20 AM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 01:20 AM (IST)
पंचैरी इलाके में जर्जर सड़कों पर वाहन चलते हैं भगवान भरोसे : पाबा
पंचैरी इलाके में जर्जर सड़कों पर वाहन चलते हैं भगवान भरोसे : पाबा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : पंचैरी इलाके की सड़कों का मुद्दा उठाते हुए समाजसेवी अनिल पाबा ने प्रशासन ने इनकी दशा को सुधारने की मांग की। मंगलवार को ऊधमपुर में आयोजित प्रेसवार्ता में पाबा ने बताया कि पंचैरी और कैंथगली के बीच एक छोटी सी पानी की धारा नाली के रूप में बहा करती थी। 1979-80 में इस धार को डायवर्ट करने से यह नाले में तब्दील हो गई, जिसे आज चोबू नाला के रूप में जाना जाता है।

loksabha election banner

करीब दस साल पहले एक बस इस दलदल में फंस गई थी। पाबा ने कहा कि 1989 में सप्लाई मोड़ से मालती तक की सड़क को राज्य हाईवे का दर्जा मिला था। जिसके तहत इस मार्ग का दोहरीकरण किया जाना था। मगर कई दशक बीतने के बाद भी सड़कों की स्थिति बिगड़ती ही जा रही है। यहां से गुजरने वाला वाहन भगवान भरोसे और अपनी किस्तम पर चलता है। एक साल पहले मानसर मोड़ से लेकर कैंथगली तक की सड़क का काम शुरू किया गया, मगर बीच में ही बंद हो गया। आज तक इसके शुरू न होने से पूरी सड़क गड्ढों में तब्दील हो चुकी है।

बारिश में इसकी स्थिति और भी खराब हो जाती है। यही हाल पंचैरी से कैंथगलती तक की सड़क का भी है। काम शुरू किया गया, मगर यह सड़क भी आज तक दलदल ही बनी हुई है। पंचैरी से लांदर, कारचा और कैंथगली से मोंगरी, खोर गली सभी जगह सड़कों की ऐसी ही बदहाली है। जो न केवल परेशानी की वजह है, बल्कि हादसों को भी न्योता दे रही है। सड़कों की वजह से स्कूल जाने वाले छोटे विद्यार्थी भी आठ से 10 किलोमीटर पैदल सफर तय करते हैं। नालों और दलदल को जोखिम उठा कर पार करते हैं। कभी भी कोई हादसा हो सकता है। यह ¨चता का विषय है, मगर कोई भी इस तरह ध्यान नहीं दे रहा। चोबू नाला पर बेहिसाब खर्च हो चुका है, मगर कोई जवाबदेही और पूछताछ नहीं है। बेहिसाब खर्चा के बाद भी चोबू नाला में सड़क की हालत पहले जैसी ही है।

सड़क न होने की वजह से यह इलाका पर्यटन की असीम संभावनाएं होते हुए भी पिछड़ा हुआ है। इस इलाके का तीन विधानसभा क्षेत्र ऊधमपुर, चिनैनी और रियासी में होना भी इसके पिछड़ेपन की एक वजह है। पाबा ने संबंधित विभाग के साथ प्रशासन से पंचैरी इलाके की सड़कों की हालत व वहां के लोगों की परेशानियों का संज्ञान लेकर इस दुरुस्त करने के लिए शीघ्र उचित कदम उठाने को कहा है। इसके साथ ही पंचैरी क्षेत्र को अलग विधानसभा बनाने या किसी एक विधानसभा क्षेत्र में शामिल करने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.