Move to Jagran APP

अपनी जान जोखिम में डाल बेजुबान कौवे की बचाई जान

जागरण संवाददाता ऊधमपुर गत दिनों पौनी इलाके में जहां कुछ लोगों द्वारा एक बेजुबान बंदर की

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 06:09 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 06:09 AM (IST)
अपनी जान जोखिम में डाल बेजुबान कौवे की बचाई जान
अपनी जान जोखिम में डाल बेजुबान कौवे की बचाई जान

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : गत दिनों पौनी इलाके में जहां कुछ लोगों द्वारा एक बेजुबान बंदर की जान लेने का मामला सामने आया, वहीं वीरवार को ऊधमपुर में एक युवक ने एक कौवे की जान बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालने से पहले एक बार भी नहीं सोचा।

loksabha election banner

वीरवार शाम चार बजे के करीब सीएमओ दफ्तर के पास लगे पेड़ों के ऊपर अचानक कांव-कांव के मचे शोर ने हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। हर कोई आसमान में पेड़ों के इर्द गिर्द मंडराते हुए उड़े रहे कौवों को देख रहा था। पहले तो लोगों को कुछ समझ नहीं आया, मगर कुछ ही देर के बाद उन्होंने देखा कि एक कौवा पेड़ की टहनियों में डोर में फंस कर लटक गया है। डोर में फंसा यह कौवा आजाद होने के प्रयास करते हुए काफी थक गया था। ऐसे में ज्यादा देर तक कौवे के इस हालत में रहने से उसके पंख कटने या टूटने का खतरा था, जो उसकी मौत का कारण भी बन सकते थे। कुछ लोग कौवे को आजाद करने के लिए पाइप लेकर वहां पहुंचे, मगर जमीन से करीब 35 फीट पेड़ पर डोर में कौवे तक पाइप का पहुंच पाना संभव नहीं था।

इसी बीच गोल मार्केट इलाके में एक ढाबे पर काम करने वाले पखलाई निवासी पवन सिंह नाम का युवक भी किसी काम से वहां पर पहुंचा। उसने कौवे को इस हालत में देख बिना इंतजार किए पेड़ पर चढ़ना शुरू किया। चंद मिनटों में वह पेड़ पर चढ़ गया और उस शाखा की तरफ बढ़ने लगा, जिस पर कौवा अटका था। कौवा पेड़ की बेहद पतली टहनियों में अटका था, मगर पवन सिंह भी कौवे को आजाद करने के मजबूत इरादे के अपनी जान को जोखिम में डालते हुए पेड़ की बेहद पतली टहनियों पर पहुंच गया और उसके चंद मिनटों के प्रयास से कौवा डोर से आजाद होकर उड़ गया। कौवे के उड़ने के बाद पवन भी सुरक्षित पेड़ से नीचे उतर आया। नीचे उतरने के बाद कौवे को बचाने की प्रसन्नता पवन के चेहरे पर साफ झलक रही थी। हर किसी ने अपनी जान जोखिम में डाल कर बेजुबान की जान बचाने के लिए पवन की सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.