Move to Jagran APP

सरकार पंचायती राज को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: वीके सिंह

सरकार पंचायती राज संस्थान को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दौरान उन्होंने एनएच-44 की समीक्षा की और अधिकारियों से जिले जारी सभी परियोजनाओं को समय सीमा के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 12:57 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 06:19 AM (IST)
सरकार पंचायती राज को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: वीके सिंह
सरकार पंचायती राज को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: वीके सिंह

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

loksabha election banner

सरकार पंचायती राज संस्थान को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। महिला सशक्तिकरण भी जमीन पर दिखाई दे रहा है। यह बात मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री एवं सेवानिवृत्त जरनल वी के सिंह ने केंद्रीय विद्यालय, चनैनी में पब्लिक आउटरीच कार्यक्रम में कही।

इस अवसर पर सिंह ने उधमपुर से चनैनी तक एनएच -44 की प्रगति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को काम में तेजी लाने और परियोजना को समय सीमा में पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं को जनता से जमीन पर लागू करने को लेकर जनता से फीडबैक ली।

संबोधन के दौरान उन्होंने निर्वाचित प्रतिनिधियों की प्रस्तावित सभी मांगों को प्राथमिकता से हल करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने किसानों को अपने क्षेत्र में मशरूम की खेती, जैविक खेती और वर्मी कम्पोस्ट को बढ़ावा देने को कहा। सरकार कृषि क्षेत्र में वृद्धि के लिए प्रयास कर रही है, ताकि किसानों को अधिकतम लाभ मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को किसानों के सामाजिक-आíथक परिवर्तन के लिए प्रायोजित योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन कर विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने परिवहन विभाग से एमओ आरटीएच के दिशानिर्देशों के तहत महिलाओं के लिए ड्राइविग इंस्टीट्यूट खोलने को भी कहा।

इससे पहले, जिला विकास आयुक्त, उधमपुर डॉ. पीयूष सिगला ने स्वागत भाषण के साथ मुख्य मेहमान और अन्य सभी का स्वागत किया। उन्होंने जिला में चल रही मेगा परियोजनाओं की जानकारी दी।

सिंह ने आईडीपी के तहत कुद में 133.15 एमवीए, 33/11 केवी रिसीविग स्टेशन का शिलान्यास किया और चिनैनी -चंपेयाड़ी सड़क को अपग्रेड करने और 14वीं एफसी, पीएमएवाई, एसबीएम, मनरेगा के तहत कई कार्यों का उद्घाटन किया।

चनैनी, नरसू, घोरड़ी और चनैनी ब्लॉक के कुछ सरपंचों व बीडीसी चेयरमैनों ने पीआरआई को सशक्त बनाने और पंचायती राज प्रणालियों के दूसरे स्तर की स्थापना के धन्यवाद दिया। अंत में सिंह ने विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत लाभाíथयों को चेक। इसके अलावा आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड, बागवानी योजना के तहत पावर टिलर, खेलो इंडिया के तहत स्कूलों को स्पो‌र्ट्स किट, बीबीबीपी योजना के तहत ममता किट भी वितरित किए।

कार्यक्रम में पीडब्ल्यूडी (आरएंडबी) विभाग के कमिशनर सेक्रेटरी खुर्शीद अहमद शाह, चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी, जम्मू देस राज भगत, एसएसपी,एसएसपी ऊधमपुर राजीव पांडेय, एडीडीसी अशोक कुमार के अलावा बीडीसी चेयरमैन, सरपंच, पंच, विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.