Move to Jagran APP

निर्धारित किया लक्ष्य, अब पाने के लिए मेहनत और लगन से बढ़ाएंगे कदम

जागरण संवाददाता ऊधमपुर 12वीं कक्षा पढ़ाई में विद्यार्थियों का अहम पड़ाव होती है। यह वह

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 06:13 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 06:13 AM (IST)
निर्धारित किया लक्ष्य, अब पाने के लिए मेहनत और लगन से बढ़ाएंगे कदम
निर्धारित किया लक्ष्य, अब पाने के लिए मेहनत और लगन से बढ़ाएंगे कदम

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : 12वीं कक्षा पढ़ाई में विद्यार्थियों का अहम पड़ाव होती है। यह वह मोड़ होता है जहां से विद्यार्थियों अपने करियर चुन कर उस दिशा में अपने कदम बढ़ाने शुरू कर देते हैं। 12वीं सीबीएसई बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद डीपीएस के विद्यार्थियों ने अपने जीवन के लक्ष्य तय कर लिए हैं। भविष्य में भी वे अपनी मेहनत और लगन को जारी रखते हुए अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में कदम बढ़ाएंगे।

prime article banner

12वीं सीबीएसई की परीक्षा में स्कूल में टॉप करने वाली दिल्ली पब्लिक स्कूल की अनुष्का ने कॉमर्स में 97 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं। अनुष्का चार्टर्ड अकाउंटेंट के तौर पर अपना करियर बनाना चाहती है। जबकि साइंस में 96.6 फीसद अंक अर्जित करने वाले अंतरिक्ष गुप्ता का रुझान कृषि की तरफ है। वह कृषि अधिकारी बनकर कृषि को बढ़ावा देने के लिए काम करने के इच्छुक हैं।

आ‌र्ट्स में 96.4 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण होने वाली ओजस्वी खेल शिक्षक बनना चाहती है। उसने कहा कि खेल हर तरह से फिट रहने का अच्छा साधन है। इसमें करियर में शरीर को तंदुरुस्त रखा जा सकता है, जो कि मौजूदा समय में बेहद जरूरी है। साइंस में 96.2 फीसद अंकों के साथ परीक्षा पास करने वाली श्रेया सासमल डाक्टर बनना चाहती है। वह डाक्टर बनकर गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए काम करना चाहती है।

आ‌र्ट्स में 96 फीसद अंक प्राप्त करने वाली आकांक्षा का लक्ष्य आइएएस अधिकारी बनने का है। उसने बताया कि इसके लिए वह अभी से तैयारी कर रही है। अपने शिक्षकों और स्वजनों व जान पहचान वालों की मदद से तैयारी कर रही है।

आ‌र्ट्स में मान्यता ने 95.8 फीसद अंक प्राप्त किए हैं। वह सिविल सर्विसेज में जाने की इच्छुक है, ताकि वह देश और समाज के लिए काम कर सके। साइंस में स्वेजल मन्हास ने 95.8 फीसद अंकों के साथ परीक्षा को पास की है। स्वेजल का सपना सेना में बतौर अधिकारी कमीशन प्राप्त कर देश की सेवा करना और देश के दुश्मनों को उनके अंजाम तक पहुंचना है। साइंस में 95.4 फीसद अंकों के साथ पास हुए आर्यन सिंह का आइएएस अधिकारी बनकर देश और लोगों की सेवा करना चाहता है। 95.4 फीसद अंकों के साथ पास होने वाली डीपीएस की छात्रा पुण्यका फैशन डिजाइनर के तौर पर करियर बनाना चाहती है। जबकि आ‌र्ट्स में 95 फीसद अंक अर्जित करने वाले मानवी सिविल सर्विसेज में जाना चाहती है। साइंस में 94.2 फीसद अंक प्राप्त करने वाला मोक्ष इंजीनियर बन कर देश के विकास में योगदान देना चाहती है।

94.2 फीसद अंकों के साथ परीक्षा पास करने वाला सक्षम जम्वाल चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहता है। साइंस में 93.6 फीसद अंक अर्जित करने वाली प्रार्थना इंटरीरियर डिजाइनर के रूप में करियर बनाना चाहती है। साइंस में 93.6 फीसद अंक प्राप्त करने वाला आर्यन गुप्ता इंजीनियर बनना चाहता है।

कामर्स में प्रणील गुप्ता ने 92.8 फीसद अंक अर्जित किए हैं। वह एक उद्यमी के तौर पर अपना करियर बनाना चाहता है। साइंस में 91.6 फीसद अंकों के साथ पास हुए आयुष परगान का सपना इंजीनियर बनने का है। साइंस में 90.8 फीसद अंकों के साथ पास हुई अनन्या डाक्टर बनकर लोगों की विशेष रूप से दूरदराज में रहने वाले लोगों की सेवा करना चाहती है। उसने कहा कि दूरदराज के इलाकों में आज भी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए लोग परेशान होते हैं। 90.4 फीसद अंकों के साथ परीक्षा में पास हुई फलोरी ने सिविल सर्विसेज को करियर के तौर पर चुना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.