Move to Jagran APP

भारी बारिश वा भूस्खलन के कारण उधमपुर से होने वाली अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है

जम्मू -कश्मीर के नेशनल हाइवे पर अाज भारी बारिश और भूस्खलन के कारण उधमपुर से होने वाली अमरनाथ यात्रा तत्काल रोक दी गई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 30 Jun 2017 11:30 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jun 2017 11:35 AM (IST)
भारी बारिश वा भूस्खलन के कारण उधमपुर से होने वाली अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है
भारी बारिश वा भूस्खलन के कारण उधमपुर से होने वाली अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है

जम्मू, [जेएनएन]। जम्मू -कश्मीर के नेशनल हाइवे पर अाज भारी बारिश और भूस्खलन के कारण उधमपुर से होने वाली अमरनाथ यात्रा तत्काल रोक दी गई है। यात्रा जल्द शुरु करने के लिए प्रशासन जुट गया है। हाइवे खाली कराने की कवायद जारी है। गौरतलब है कि इससे पहले अमरनाथ यात्रा के पहले दिन गुरुवार सुबह पवित्र गुफा में जय बाबा बर्फानी और हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा वातावरण शिवमय हो गया।

loksabha election banner

राज्यपाल एनएन वोहरा ने तड़के प्रथम पूजा में भाग लेकर राज्य और पूरे देश में सुख-शांति की कामना की। इसी के साथ बाबा बर्फानी की यात्रा भी शुरू हो गई। पहले दिन 6097 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए। इस बीच, पहलगाम और बालटाल से 10,288 तीर्थयात्री और जम्मू से सुबह 2481 श्रद्धालुओं का जत्था कड़ी सुरक्षा में यात्रा पर निकला।
संबंधित अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल व अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के चेयरमैन एनएन वोहरा ने बोर्ड के सीईओ उमंग नरला और सेना की 15वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जेएस संधु संग पवित्र गुफा पहुंचकर प्रथम पूजा में भाग लिया।

सुबह बाबा बर्फानी के दर्शन करने वालों में रेल मंत्री सुरेश प्रभु भी थे। पवित्र गुफा में माथा टेकने के बाद राज्यपाल ने यात्रा संबंधी किए गए प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने सेना, र्असैनिकबलों, राज्य प्रशासन व सभी संबति एजेंसियों का यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए आभार जताया। राज्यपाल ने सभी कैंप निदेशकों व अन्य संबंति अधिकारियों को यात्रा की 24 घंटे निगरानी करने व श्रद्धालुओं की सुविाओं व सुरक्षा को यकीनी बनाने के निर्देश भी दिए। 
इससे पूर्व सुबह पांच बजे बादलों की गड़गड़ाहट और बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं के जोश में कोई कमी नहीं आई। नुनवन (पहलगाम) के रास्ते 4853 और बालटाल के रास्ते 6435 श्रद्धालु पवित्र गुफा के लिए रवाना हुए हैं। दिनभर बारिश से हेलिकॉप्टर सेवा भी प्रभावित हुई। पहलगाम के रास्ते हेलिकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका, लेकिन बालटाल की तरफ से कुछ उड़ाने संभव हो पाई। 
श्री बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं की सहायता के लिए सीआरपीएफ के जवानों ने जम्मू रेलवे स्टेशन पर 'मददगार' सहायता बूथ स्थापित किया है। सुरक्षा और प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी संभाल रही सीआरपीएफ इस बूथ के जरिए शिव भक्तों को यात्रा से संबंति, आार शिविर व चिकित्सा केंद्रों की उपलब्ता से अवगत कराएंगे। 
यात्रा मार्ग पर दो की मौत
अमरनाथ यात्रा मार्ग पर एक सुरक्षा अकिारी और एक श्रद्धालु समेत दो लोगों की मौत हो गई। श्रद्धालु की पहचान भूषषण लाल ([50)] कोतवाल निवासी अफगान मोहल्ला, जम्मू और सुरक्षा अकिारी की इंडो-तिब्बत बार्डर पुलिस (आईटीबीपी) की 42वीं वाहिनी के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर संजुन कुमार सिंह (42) निवासी जोपुर (राजस्थान) के रूप में हुई है। 
पुलिस के अनुसार, गुरवार बालटाल से पवित्र गुफा के लिए रवाना हुए श्रद्धालुओं के जत्थे में शामिल भूषण लाल जब रेलपथरी और बरारीमर्ग के बीच पहुंचे तो सुबह 6.20 बजे बारिश के चलते एक पहाड़ी से खिसका बड़ा पत्थर उन पर आ गिरा। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। भूषण लाल को बालटाल अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 
इससे पूर्व बुधवार देर रात असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर संजुन कुमार सिंह अपने साथियों संग बरारीमर्ग से पवित्र गुफा की तरफ जा रहा थे कि अचानक उन्हें सीने में तेज दर्द हुआ। उन्हें आधार शिविर बालटाल में बने स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों के अनुसार संजुन कुमार को हृदयाघात हुआ था।

यह भी पढ़ेंः  अमरनाथ के पवित्र गुफा की तरफ जाते दो लोगों की मौत हो गई है

यह भी पढ़ेंः बालाकोट सेक्टर में पाक की ओर से फायरिंग, 1 नागरिक घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.