जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : करीब दो माह बाद बाजार एक बार फिर उसी तरह खुले, जैसे दूसरी लहर के पहले खुलते थे। हालाकि कुछ प्रतिबंध अभी भी लागू हैं, लेकिन बाजार खुलने से एक सप्ताह में इन प्रतिबंधों से भी मुक्ति मिलने की उम्मीद जगी है। बाजार पूरी तरह खुलने से सोमवार को बाजार में खासी रौनक रही और दुकानों में लोगों ने खरीदारी भी की।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर शुरू होने के बाद प्रतिबंध लागू हो गए थे। करीब डेढ़ माह तक केवल दूध, दवा व कुछ जरूरी चीजों की दुकानें ही सीमित समय तक खुलती रहीं। कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट के साथ छूट का दायरा बढ़ता गया और फिर इसके बाद रोस्टर के मुताबिक बारी-बारी दुकानें खुलनी शुरू हुई। व्यापारिक संगठन लगातार सभी दुकानों को रोज खोलने की अनुमति देने की माग कर रहे थे।

दो दिन पहले ऊधमपुर के ग्रीन जोन हो जाने के बाद बीते रविवार को जिला प्रशासन ने नया आदेश जारी कर दुकानदारों को रोज सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक अपनी दुकाने खोलने की छूट दे दी। इतना ही नहीं शनिवार और रविवार को लगने वाला वीकें कोरोना क‌र्फ्यू भी खत्म कर दिया। निश्चित ही यह कोरोना की वजह से कारोबार प्रभावित होने से नुकसान और परेशानी झेलने वाले व्यापारियों के लिए बड़ी राहत है।

दो दिन के कोरोना क‌र्फ्यू के बाद बाजार पूरी तरह से खुला। बाजार में सभी दुकानें एक साथ सुबह सात से शाम सात बजे तक खुलीं। 12 घटों तक खुली दुकानों पर सुबह से शाम तक लोग खरीदारी करते नजर आए। रामनगर से सलाथिया चौक तक कोर्ट रोड पर जारी सीवरेज के काम के कारण वाहन चालकों और लोगों को भी आने-जाने में परेशानी हुई। भीड़ और सड़क की हालत खराब होने की वजह से लगे जाम के कारण लोगों को परेशान होना पड़ा। वहीं, मेन बाजार, मुखर्जी बाजार में भी कई बार जाम की स्थिति बनी। बाजार खुलने के साथ लोगों की लापरवाही भी नजर आई, कई दुकानों पर लोग शारीरिक दूरी के नियमों की धज्जिया उड़ाते नजर आए।

करीब दो माह बाद बाजार में पहले की तरह सभी दुकानों को खोलने की अनुमति मिलने से दुकानदारों को काफी राहत मिली है, मगर अभी होटल व ढाबा वालों को अंदर बैठाकर ग्राहकों को खिलाने की अनुमति नहीं है। वहीं, जिम को भी खोलने की अनुमति नहीं है। होटल व ढाबे वालों ने भी प्रशासन से ग्राहकों को बैठाकर खाना खिलाने की अनुमति देने और जिम मालिकों ने भी प्रशासन से जिम खोलने की अनुमति प्रदान करने की अपील की है।

Edited By: Jagran