Move to Jagran APP

नजीर अहमद वानी सहित 92 जांबाजों को वीरता पदक

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : देश की हिफाजत के लिए अपने प्राणों को दांव पर लगाने वाले जांबाज

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 02:45 AM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 02:45 AM (IST)
नजीर अहमद वानी सहित 92 जांबाजों को वीरता पदक
नजीर अहमद वानी सहित 92 जांबाजों को वीरता पदक

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : देश की हिफाजत के लिए अपने प्राणों को दांव पर लगाने वाले जांबाजों को उत्तरी कमान प्रमुख ने सम्मानित किया। वीरवार को उत्तरी कमान मुख्यालय में अलंकरण समारोह 2019 का आयोजन किया गया। समारोह में उत्तरी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर ¨सह ने राज्य में आतंकवाद से लोहा लेने वाले विभिन्न रैंक के 92 अधिकारियों व जवानों को वीरता पदक प्रदान किए। उन्होंने 20 यूनिटों को भी प्रशंसनीय योगदान के लिए यूनिट प्रशस्ति पत्र से नवाजा।

loksabha election banner

उत्तरी कमान मुख्यालय में आयोजित अलंकरण समारोह में रणबीर ¨सह ने मेहमानों, पदक विजेताओं और उनके परिजनों सहित सभी का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहा है। एक तरफ राज्य विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर है। दूसरी ओर सीमा पार से पोषित और समर्थित आतंकवाद राज्य की प्रगति को बाधित कर रहा है। युवाओं को आतंकवाद की राह पर धकेलने के लिए उनको गुमराह होते देखना दुखद है। जबकि राज्य के युवाओं को प्रगति की तरफ बढ़ते देख सेना को खुशी और गर्व महसूस होता है। राज्य के युवा प्रशासनिक सेवा, खेल जगत, फिल्म जगत सहित सभी क्षेत्रों में नाम रोशन कर रहे हैं।

रणबीर सिंह ने कहा कि देशभक्ति और बहादुरी में राज्य के युवा पीछे नहीं हैं। इसकी सबसे बड़ी मिसाल लांस नायक नजीर अहमद वानी है, जिसने देश की सुरक्षा और एकता के लिए आतंकवाद से लोहा लेते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया था। हाल ही में 26 जनवरी को शहीद लांस नायक नजीर अहमद वानी को देश के राष्ट्रपति ने अशोक चक्र से नवाजा है। आजादी के बाद से जम्मू कश्मीर की अवाम ने भारतीय सेना के साथ मिल कर कई विकट परिस्थितियों का सामना किया है। क्षेत्र की एकता, अखंडता और खुशहाली के लिए सेना राज्य प्रशासन की हर सहायता के लिए प्रतिबद्ध है। नजीर अहमद की पत्नी को पुरस्कार सौंपा गया इससे पहले रणबीर सिंह ने अलंकरण समारोह में शहीद लांस नायक नजीर अहमद वानी को वार टू सेना मेडल (वीरता) से नवाजा। यह पुरस्कार शहीद की पत्नी को सौंपा गया। इसके अलावा सात अन्य को मरणोपरांत वीरता पदक दिए गए। यह पुरस्कार शहीदों के परिजनों ने प्राप्त किए। कार्यक्रम के दौरान 76 सेना मेडल (वीरता), सात सेना मेडल (डि¨स्टग्युश), आठ विशिष्ट सेना मेडल के अलावा 20 यूनिटों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।

--------------

इन यूनिटों को मिले प्रशस्ति पत्र

13 ग्रेनेडियर्स

76 फील्ड रेजिमेंट

155 इंजीनियर्स रेजिमेंट

7 इंजीनियर्स रेजिमेंट

68 इंजीनियर्स रेजिमेंट

25 आइडी एसआर

19 पंजाब

20 पंजाब

22 मराठा लाइट इंफेंटरी

22 जाट रेजिमेंट

07 डोगरा रेजिमेंट

10 गढ़वाल रेजिमेंट

20 जैक राइफल्स

2 लद्दाख स्काउट्स

6 बटालियन, 11 गोरखा राइफल्स

207 आर्मी एविएशन स्क्वाड्रन

30 राष्ट्रीय राइफल्स

32 राष्ट्रीय राइफल्स

34 राष्ट्रीय राइफल्स

40 राष्ट्रीय राइफल्स

-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.