जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शहर में वीरवार को पुस्तक विमोचन कार्यक्रम हुआ, जिसमें सरकारी स्कूल में वरिष्ठ लेक्चरर अशोक शर्मा की अंग्रेजी कविताओं की पुस्तक संड्रे थॉट्स का विमोचन किया गया।

पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में प्रसिद्ध लेखक व साहित्यकार पद्मश्री प्रो. शिव निर्मोही बतौर मुख्य मेहमान शामिल हुए। उनके साथ समाज सेवक, पुरातत्वविद् व लेखक अनिल पाबा विशेष रूप से मौजूद थे। इस अवसर सरकारी सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल थियाल के सीनियर लेक्चरर अशोक शर्मा ने बताया कि उनकी पुस्तक संड्रे थॉट्स अंग्रेजी कविताओं का संग्रह है। यह तीन अलग विषयों पर आधारित 67 कविताओं का संग्रह है। जो उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान खाली समय का सकारात्मक उपयोग करते हुए लिखी। इससे पहले लव इर्गनमेटिक नाम से अप्रैल में भी उनकी एक कविताओं की पुस्तक विमोचित हुई थी। उन्होंने बताया कि तीन भागों में विभाजित इस कविता संग्रह का पहला भाग रिफ्लेक्शन के नाम से है, जिसमें जीवन के विभिन्न पहलुओं पर आधारित कविताएं है। जिसमें बताया गया है कि जीवन का उद्देश्य क्या है और जीवन जीना कैसे है। दूसरा भाग ऑड्स के नाम से जो निर्जीव चीजों पर आधारित विभिन्न 18 कविताएं हैं। तीसरे भाग सेलीब्रेशन है, इसमें बताया गया है कि जीवन भगवान का उपहार है उसे कैसे लीड करना चाहिए। इस भाग में 15 कविताएं हैं। उन्होंने उम्मीद जताई की लोगों को कविताएं पसंद आएंगी।

इस अवसर पर मुख्य मेहमान पद्मश्री प्रो. शिव निर्मोही ने कहा कि अशोक शर्मा की दूसरे कविता संग्रह को विमोचित करते अपार खुशी महसूस हो रही है। ऊधमपुर में हिदी, डोगरी, पंजाबी, उर्दु के लेखक तो हैं, मगर अंग्रेजी के लेखक कम है। अंग्रेजी अंतराष्ट्रीय भाषा है और ऊधमपुर के लोगों की लिखी ऐसी पुस्तकों विश्व स्तर पर प्रकाशन और प्रसार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अशोक शर्मा की कविताएं न केवल हृदय को छूटती है बल्कि बौधिकता प्रधान भी हैं, जो मन की बुद्धि को झकझोरती हैं और मार्ग निर्देशन करती हैं। उम्मीद है कि यह कविताएं नई पीढ़ी को प्रेरित करने के साथ उनका पथ प्रदर्शन करेंगी। इस अवसर पर प्रो. सुनील भारद्वाज, रियाज अहमद, सुमित मगोत्रा, तुषार पाधा, अभिनव शर्मा सहित अन्य मौजूद थे।