Move to Jagran APP

इस वर्ष अब तक 49 लाख श्रद्धालुओं ने किए मां वैष्णो देवी के दर्शन

कोरोना महामारी के बावजूद मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए देशभर से काफी संख्या में श्रद्धालुओं का आधार शिविर कटड़ा पहुंचाना जारी है। मौजूदा समय में 15 हजार से लेकर 20 हजार श्रद्धालु रोजाना मां के दरबार में हाजिरी लगाकर परिवार की सुख-शांति के लिए प्रार्थना रहे हैं। यात्रा में बढ़ोतरी से कस्बे व्यापारी भी उत्साहित हैं। जारी वर्ष में अब तक 4949967 श्रद्धालु मां के चरणों में शीश झुका चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 09:16 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 09:16 AM (IST)
इस वर्ष अब तक 49 लाख श्रद्धालुओं ने किए मां वैष्णो देवी के दर्शन
इस वर्ष अब तक 49 लाख श्रद्धालुओं ने किए मां वैष्णो देवी के दर्शन

संवाद सहयोगी, कटड़ा : कोरोना महामारी के बावजूद मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए देशभर से काफी संख्या में श्रद्धालुओं का आधार शिविर कटड़ा पहुंचाना जारी है। मौजूदा समय में 15 हजार से लेकर 20 हजार श्रद्धालु रोजाना मां के दरबार में हाजिरी लगाकर परिवार की सुख-शांति के लिए प्रार्थना रहे हैं। यात्रा में बढ़ोतरी से कस्बे व्यापारी भी उत्साहित हैं। जारी वर्ष में अब तक 49,49,967 श्रद्धालु मां के चरणों में शीश झुका चुके हैं। यात्रा के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन हो रहा है।

loksabha election banner

वर्तमान में ठंड और कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आहट को लेकर मां वैष्णो देवी की यात्रा के आंकड़े में कुछ गिरावट आई है। बीते माह रोजाना 20 से 25 हजार श्रद्धालु रो•ाना मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाने पहुंच रहे थे, लेकिन दिसंबर में मां वैष्णो देवी की यात्रा में गिरावट आई है। मौजूदा समय में 16 से 20 हजार श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। एक दिसंबर को 16 हजार श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 2 दिसंबर को दोपहर तीन बजे तक करीब 9000 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे और श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी था। जानकारों का मानना है कि यह स्थिति 15 दिसंबर तक रह सकती है। अगर कोरोना की तीसरी लहर का असर नहीं दिखा तो नववर्ष के आगमन पर एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी होगी।

श्रद्धालुओं का हो रहा कोरोना टेस्ट

मां वैष्णो देवी भवन सहित आधार शिविर कटड़ा में कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कटड़ा के प्रवेश द्वार और सभी प्रमुख स्थानों पर कोरोना टेस्ट सेंटर बनाए गए हैं। इनमें कटड़ा के प्रवेश द्वार मूरी चेक पोस्ट और श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा, कटड़ा हेलीपैड, मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी, नए ताराकोट मार्ग आदि प्रमुख है। हालांकि जिस श्रद्धालुओं ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डो•ा लगा ली हैं और उसके पास प्रमाण पत्र है तो उन्हें सीधे दर्शन के लिए भवन की ओर रवाना किया जा रहा है, लेकिन जिन श्रद्धालुओं ने कोरोना वैक्सीन की डो•ा नहीं लगाई है या फिर सिगल डोज लगाई है, उसका टेस्ट किया जा रहा है।

यात्रा मार्ग पर सभी सुविधाएं उपलब्ध :

सर्दी के मौसम को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से श्रद्धालुओं के लिए सभी यात्रा मार्गो पर गर्म पानी के साथ ही कंबल तथा अंगीठी आदि का इंतजाम किया गया है। साथ ही श्रद्धालुओं को बार-बार आग्रह किया जा रहा है कि वह मास्क पहनकर रखें और यात्रा के दौरान विशेष शारीरिक दूरी का ध्यान रखने के साथ ही भीड़ इकट्ठी ना करें, ताकि श्रद्धालुओं श्रद्धालुओं की मां वैष्णो देवी यात्रा सुखमय बनी रहे।

कब कितने श्रद्धालु किए दर्शन

माह श्रद्धालुओं की संख्या

जनवरी 408061

फरवरी 389549

मार्च 525198

अप्रैल 321735

मई 45155

जून 198490

जुलाई 500671

अगस्त 521970

सितंबर 639162

अक्टूबर 753500

नवंबर 646415


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.