Move to Jagran APP

नेशनल ट्रैकिंग कैंप के अंतिम दिन कई राज्यों की संस्कृतियों का संगम

संवाद सहयोगी कटड़ा देश के विभिन्न राज्यों से नेशनल ट्रैकिग कैंप के लिए कटड़ा पहुं

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 07:21 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 07:21 AM (IST)
नेशनल ट्रैकिंग कैंप के अंतिम दिन कई राज्यों की संस्कृतियों का संगम
नेशनल ट्रैकिंग कैंप के अंतिम दिन कई राज्यों की संस्कृतियों का संगम

संवाद सहयोगी, कटड़ा : देश के विभिन्न राज्यों से नेशनल ट्रैकिग कैंप के लिए कटड़ा पहुंचे भारत स्काउट एंड गाइड के वरिष्ठ सदस्यों ने पर्यावरण के साथ ही डुग्गर संस्कृति आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। कैंप के अंतिम दिन फायर कैंप कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों की संस्कृतियों संगम देखने को मिला।

loksabha election banner

भारत स्काउट एंड गाइड नेशनल हेड क्वार्टर दिल्ली के निर्देश पर भारत स्काउट एंड गाइड जम्मू कश्मीर की मुख्य प्रशासक नसरीन खान के नेतृत्व में जिला रियासी की टीम ने इस पांच दिवसीय ट्रैकिग कैंप का आयोजन श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सहयोग से आयोजित किया। यह ट्रैकिग कैंप 24 से 28 फरवरी तक कटड़ा में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के त्रिकुटा भवन परिसर में आयोजित किया गया। कैंप के दौरान देश के हरियाणा, उत्तराखंड, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरला, आंध्र प्रदेश, उत्तर फ्रंटियर रेलवे, दक्षिण पश्चिम रेलवे, महाराष्ट्र आदि से आए 98 भारत स्काउट एंड गाइड के वरिष्ठ सदस्यों ने पर्यावरण के साथ ही कोविड-19, आत्मनिर्भरता, मानवता आदि के बारे में देशभर से आए श्रद्धालुओं के साथ ही लोगों को अपने संदेशों के जरिए जागरूक किया। वहीं, इस कैंप के दौरान वरिष्ठ सदस्यों ने विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी भवन की यात्रा करने के साथ ही पवित्र नौ देवियां स्थल, क्रांतिकारी किसान बाबा जित्तो की जन्मस्थली गांव अघार जित्तो का भी दौरा कर डुग्गर संस्कृति व रहन-सहन का ज्ञान प्राप्त किया। कैंप के अंतिम दिन फायर कैंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न राज्यों से आए सदस्यों ने अपनी-अपनी संस्कृति पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद जिला आयुक्त रियासी इंदु कंवल चिब ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि कटड़ा में देश की विभिन्न संस्कृतियों का एक गुलदस्ता देखने को मिला है। भारत स्काउट एंड गाइड के वरिष्ठ सदस्य देश के कोने-कोने में जम्मू कश्मीर की समृद्ध संस्कृति के साथ ही प्रसिद्ध वैष्णो देवी यात्रा के बारे में जानकारी देने के लिए संदेश वाहक का कार्य करेंगे। वहीं, जम्मू कश्मीर के लोगों का प्यार व सम्मान साथ लेकर जाएंगे। उन्होंने कहा कि भविष्य में जब भी राष्ट्रीय स्तर का ट्रैकिग कैंप आयोजित होगा तो जिला प्रशासन भारत स्काउट एंड गाइड के सदस्यों को जिला रियासी के अन्य प्रसिद्ध स्थलों पर भी लेकर जाएगा, ताकि वे रियासी जिले की खूबसूरती के बारे में रूबरू हो सकें।

इससे पहले समारोह में स्टेट आर्गेनाइजिंग कमिश्नर एचएल डोगरा ने मुख्य अतिथि के साथ ही अन्य अतिथियों का स्वागत किया और भारत स्काउट एंड गाइड के बारे में विस्तार से बताया। वहीं, एलओसी नार्दन री•ान महेंद्र शर्मा, भारत स्काउट एंड गाइड जिला रियासी के उपप्रधान अजय सिंह के साथ ही कटड़ा होटल व रेस्त्रां संघ के प्रधान राकेश वजीर आदि ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम के अंत में पूर्व पीआरओ भारत स्काउट एंड गाइड जम्मू कश्मीर के रिटायर्ड विग कमांडर एमएम जोशी ने मुख्य अतिथि के साथ ही अन्य गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया और कहा कि भारत स्काउट एंड गाइड अनुशासन के साथ ही मानव जीवन के मूल्यों के बारे में व्यक्ति को निपुण करता है। इस मौके पर भारत स्काउट एंड गाइड जिला रियासी के उपप्रधान अजय सिंह, अरुण शर्मा, राकेश शर्मा, जिला ऑर्गेनाइजिग कमिश्नर जुगल किशोर दुबे, जिला ट्रेनिग कमिश्नर शेख इनायत उल्ला खान, जिला कमिश्नर रोवर मनोहर आनंद, जिला सचिव लाडी शर्मा, धंसारा सिंह के साथ ही जेएंडके इंडियन स्टाइल रेसलिग एसोसिएशन के प्रधान शिवकुमार शर्मा आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.