Move to Jagran APP

बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से करें उपयोग : लाल चंद

जागरण संवाददाता ऊधमपुर जल जीवन मिशन के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए जलशक्ति

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 07:16 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 07:16 AM (IST)
बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से करें उपयोग : लाल चंद
बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण तरीके से करें उपयोग : लाल चंद

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जल जीवन मिशन के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए जलशक्ति विभाग ऊधमपुर की ओर से एक दिवसीय मेगा कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें मुख्य मेहमान लाल चंद ने आने वाली पीढि़यों के हित के लिए बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करने को प्रेरित किया।

loksabha election banner

इस परियोजना को लागू करने वाली जैके वीमेन वेलफेयर सोसाइटी जम्मू के सहयोग से नगर परिषद के रिवायत बैंक्वेट हाल में ऊधमपुर में आयोजित इस कार्यशाला का शुभारंभ डीडीसी चेयरमैन ऊधमपुर लाल चंद ने किया। इस अवसर पर एडीसी ऊधमपुर मोहम्मद सैयद खान, एसई हाइड्रोलिक्स पीपी अरोड़ा मौजूद थे।

जल जीवन मिशन के मेंबर सेक्रेटरी एसई जलशक्ति सर्किल ऊधमपुर पीपी अरोड़ा ने सभी लोगों का स्वागत किया और स्वच्छ जल के महत्व पर रोशनी डाली। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन भारत सरकार द्वारा शुरू की गई केंद्र प्रायोजित योजना है, जिसका उद्देश्य देश के शत-प्रतिशत घरों में नल का जल उपलब्ध कराना है। उन्होंने पानी की स्वच्छता पर भी विस्तार से जानकारी दी। अरोड़ा ने सभी प्रतिभागियों से अपने आसपास के वातावरण को साफ रखने और दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रेरित करने को कहा। जिले में समग्र स्वच्छ वातावरण के लिए उन्होंने जल संसाधनों को साफ रखने, खुले में शौच न करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से वातावरण और जल स्त्रोतों को स्वच्छ रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य पानी के संरक्षण व विवेकपूर्ण उपयोग के बारे में आम जनता में जागरूकता पैदा करना है।

कार्यशाला के रिसोर्स पर्सन तनवीर ने स्वच्छ जल पर विषय पर विस्तृत पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारियां दी। कार्यशाला के दौरान सूचना विभाग, सांस्कृतिक विग जम्मू के कलाकारों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। पानी की स्वच्छता विषय पर प्रस्तुत की गई भारतीय कला मंच ऊधमपुर के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत स्किट कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण थी, जिसे खूब सराहा गया।

इस अवसर पर डीडीसी चेयमरैन लाल चंद ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र प्रायोजित जल जीवन मिशन योजना देश के हर घर में नल से जल पहुंचाने वाली योजना है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी के लिए जल संरक्षण बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पानी की मांग हर साल बढ़ रही है, जबकि संसाधन सीमित होते जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने वर्तमान जीवन में जल स्वच्छता के महत्व और इसके फायदों की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि ऐसी कार्यशालाएं लोगों को पानी के महत्व और विवेकपूर्ण उपयोग के बारे में शिक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्होंने जल स्त्रोतों को स्वच्छ रखने और भविष्य के लिए उन्हें संरक्षित करने के तरीकों को अपनाने पर जरूर दिया। इसके साथ ही सभी संबंधित विभाग से लोगों को पानी बचाने के तरीकों और इससे फायदों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी कार्यशालाएं आयोजित करने को कहा। उन्होंने ऊधमपुर जिले के लोगों से पानी की बचत की आदतों को विकसित कर आने वाली पीढि़यों के हित के लिए बहुमूल्य प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करने को कहा।

इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष डा. जोगेश्वर गुप्ता, एसई आरएंडबी शक्ति सागर, सीपीओ राजीव भूषण, एसीडी मुश्ताक चौधरी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सज्जाद बशीर सुंबरिया, एक्सईएन जलशक्ति विभाग ताज चौधरी सहित अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.