Move to Jagran APP

लॉकडाउन ने बढ़ाई फाइबर इंटरनेट की मांग

लॉकडाउन की वजह से ट्रांसपोर्ट और उद्योग और दुकानें बंद रहने की वजह इंटरनेट कनेक्शन देने वालों को तार मॉडम और अन्य चीजें नहीं मिल रही जिस वजह से कनेक्शन देने की रफ्तार बेहद सुस्त हुई है। इसके चलते हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की वेटिग लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 05:04 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 05:04 AM (IST)
लॉकडाउन ने बढ़ाई फाइबर इंटरनेट की मांग
लॉकडाउन ने बढ़ाई फाइबर इंटरनेट की मांग

अमित माही, ऊधमपुर

loksabha election banner

लॉकडाउन ने लोगों को घर पर रह कर काम करने की आदत डाल दी है। इंटरनेट से संबंधित काम करने वाले लोग अपने घरों से काम काम कर रहे हैं, तो स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाले बच्चों की कक्षाएं ऑनलाइन लग रही हैं। ऐसे में जिले में हाई स्पीड इंटरनेट की मांग में तेजी से इजाफा हुआ है। दूसरी तरफ लॉकडाउन की वजह से ट्रांसपोर्ट और उद्योग और दुकानें बंद रहने की वजह इंटरनेट कनेक्शन देने वालों को तार, मॉडम और अन्य चीजें नहीं मिल रही, जिस वजह से कनेक्शन देने की रफ्तार बेहद सुस्त हुई है। इसके चलते हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की वेटिग लिस्ट लगातार बढ़ती जा रही है।

पिछले साल जब राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवा प्रतिबंधित हुई, उसके बाद से ही राज्य सहित जिला में फिक्सड ब्रॉडबैंड इंटरनेट की मांग तेजी से बढ़ती चली गई। यह मांग इतनी ज्यादा बढ़ी की बीएसएनएल की उपकरणों की कैपेसिटी तेजी से फुल होने लगी। मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद होने के बाद तकरीबन ढाई माह में ही ऊधमपुर शहर और आसपास के इलाकों में बीएसएनएल नया ब्रॉडबैंड कनेक्शन देने की स्थिति में नहीं रहा। पुरानी होती जा रही कॉपर केबल नेटवर्क पर चलने वाली ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा देने के लिए बीएसएनएल और नेटवर्क बिछा कर इंफ्रा बढ़ाना नहीं चाहता था। मौजूदा समय में ऊधमपुर शहर व आसपास के इलाकों में ज्यादातर इलाकों में बीएसएनएल ब्रॉडबैंड के पास कनेक्शन देने के लिए पेयर उपलब्ध नहीं रह गए।

इसी दौरान बीएसएनएल की फाइबर टू दी होम (एफटीटीएच) सेवा भी शुरू हो गई। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बीएसनएल ने गढ़ी में सितंबर में सैन्य क्षेत्र से फाइबर कनेक्शन देने की शुरुआत की। उस इलाके में जल्द ही सौ से ज्यादा कनेक्शन हो गए। इसके बाद नवंबर में शहर भर में एफटीटीएच का नेटवर्क बिछाने की दिशा में कदम बढ़ाए। दिसबंर से लेकर मौजूदा समय तक ऊधमपुर में बीएसएनएल के तकरीबन 1200 कनेक्शन ऊधमपुर व गढ़ी इलाकों में हो चुके हैं। यदि लॉकडाउन न होता तो यह आंकड़ा 15 से ज्यादा का हो सकता था।

----------------- 400 के करीब कनेक्शन की वेटिग लिस्ट में मोबाइल इंटरनेट बंद होने की वजह से पहले ही इंटरनेट की मांग काफी थी। इसके बाद कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में कैद हो गए। इस दौरान ज्यादातर संस्थानों व कंपनियों ने वर्क फ्राम होम को तरजीह देना शुरू कर दी। शिक्षण संस्थानों ने भी विद्याíथयों को ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर दिया। टू जी मोबाइल इंटरनेट पर काम और पढ़ाई कर पाना संभव नहीं। इसके चलते एफटीटीएच की मांग भी तेजी से बढ़ी। इसके चलते वेटिग लिस्ट लगातार बढ़ती गई। दूसरी तरफ लॉकडाउन की वजह से सामान न मिलने की कनेक्शन देने की रफ्तार कम हुई। मौजूदा समय में ऊधमपुर व आसपास के इलाकों में 300 से 400 कनेक्शन की वेटिग लिस्ट है।

------------------- केबल नेटवर्क बिछाने वालों के पास सामान की कमी

लॉकडॉउन के कारण केबल नेटवर्क बिछाने वाले वेंडर्स के पास फाइबर केबल, मॉडम, पैच कार्ड सहित एफटीटीएच नेटवर्क के लिए जरूरी सामान की किल्लत होने लगी। बाहरी राज्यों और राज्यों से इन चीजों की आपूíत न मिलने की वजह से नये कनेक्शन देने की समस्या होने लगी। किसी वेंडर के पास केबल का स्टॉक खत्म हो गया तो किसी के पास मॉडम। इसके बाद आवश्यक सेवाओं में टेलीकॉम को शामिल कर इन चीजों की बिक्री करने वाली दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई। मगर ट्रांसपोर्ट न चलने की वजह से सामान पहुंचना मुश्किल हो गया।

----------------------- लॉकडाउन की वजह से कीमतें बढ़ीं लॉकडाउन के कारण सप्लाई ठप होने से नेटवर्क में प्रयोग आने वाली केबल, मॉडम व अन्य चीजों की कीमतों में 20 से 25 फीसद की बढ़ोतरी हो गई। सामान मुश्किल से उपलब्ध होने तथा कई ज्यादा महंगा मिलने की वजह से भी इंटरनेट कनेक्शन देने की रफ्तार कम हुई। मगर लॉकडाउन खुलने के बाद स्थिति फिलहाल कुछ बेहतर हुई है। सामान की कीमतों में तो थोड़ी कमी आई है, लेकिन ट्रांसपोर्ट सेवा अभी भी पहले की तरह न चलने की वजह से सामान मंगवाने के लिए किराया काफी ज्यादा देना पड़ रहा है। जिनके पास स्टॉक है, या जो बाहर से मंगवा कर दे रहे हैं, वे 30 से 40 फीसद महंगा उपलब्ध करा रहे हैं।

------------------

कोरोना माहामारी वजह से फाइबर इंटरनेट क्नेक्शन देने का काम काफी प्रभावित हुआ। लॉकडाउन में छूट के बाद वेंडर्स के पास सामान पहुंचने लगा है। कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू हुई है। आने वाले दिनों में स्थिति और बेहतर होने की उम्मीद है। अगले एक माह में वेटिग लिस्ट क्लीयर होने की संभावना है। जल्द ही इन अनकवर्ड एरिया में भी लोगों को कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए बीएसएनएल ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

राजेश खन्ना, टीडीएम, उधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.