Move to Jagran APP

शिवखोड़ी में रिकॉर्ड रही श्रद्धालुओं की भीड़

तीन दिनों से भगवान भोले की नगरी शिवखोड़ी बम-बम भोले के जयकारों से गूंज रही है। क्षेत्र का माहौल शिवमय बना हुआ है। शिवखोड़ी में जारी तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले के तीसरे दिन तक करीब ढाई लाख शिवभक्त भोले के दर्शन कर चुके थे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 01:11 AM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 06:21 AM (IST)
शिवखोड़ी में रिकॉर्ड रही श्रद्धालुओं की भीड़
शिवखोड़ी में रिकॉर्ड रही श्रद्धालुओं की भीड़

संवाद सहयोगी, पौनी : तीन दिनों से भगवान भोले की नगरी शिवखोड़ी बम-बम भोले के जयकारों से गूंज रही है। क्षेत्र का माहौल शिवमय बना हुआ है। शिवखोड़ी में जारी तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले के तीसरे दिन तक करीब ढाई लाख शिवभक्त भोले के दर्शन कर चुके थे। शनिवार को काफी संख्या में स्थानीय श्रद्धालु भगवान शंकर के दरबार में पहुंचे। उन्होंने अपने आराध्य देव भोले के दर्शन कर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। देर शाम तक कई श्रद्धालु रनसू से लेकर गुफा तक कतारों में खड़े होकर भोले के एक झलक पाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

loksabha election banner

तीन दिवसीय शिवखोड़ी मेला ऑफिसर ओमप्रकाश के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस बार अधिक श्रद्धालु पहुंचे हैं। इस बार पहले दिन 20 फरवरी को 85,350, दूसरे दिन 1,27,863 व तीसरे दिन 22 फरवरी को रात 12 बजे से दोपहर 1 बजे तक 6 हजार श्रद्धालु भोले बाबा के दर्शन कर चुके थे। जबकि दोपहर से लेकर देर शाम तक 15 से 20 हजार और श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए पहुंचने की उम्मीद है। इस तरह से मेले के दो दिनों में 2,13213 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे। प्रशासन के मुताबकि इस बार तीन दिवसीय मेले में ढाई लाख के करीब श्रद्धालुओं के दर्शन करने की उम्मीद है।

वर्ष 2019 में डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे, जबकि इस बार एक लाख के करीब अधिक श्रद्धालु भोले बाबा के दर्शन करने के लिए पहुंचे हैं।

ड्रोन से रख जा रही थी श्रद्धालुओं पर नजर

स्थानीय प्रशासन द्वारा व्यापक प्रबंध व सीआरपीएफ, एसएसबी और जिला पुलिस के जवान दर्शन करने के लिए आने जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात थे। इस बार सेना के जवान भी जगह-जगह तैनात थे। खासकर ड्रोन से दर्शन के लिए आने जाने वाले श्रद्धालुओं की निगरानी की जा रही थी। एसएसपी रियासी रश्मी बजीर खुद मेले के दौरान सुरक्षा का बार-बार जायजा ले रही थीं।

-----

कंडा से आगे नहीं चली बसें

स्थानीय प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए यातायात सुविधा का बेहतर प्रबंध किए गए थे। श्रद्धालुओं को कंडा से 9 किमी आगे रनसू तक श्रद्धालुओं को ले जाने के लिए करीब बीस मेटाडोर लगाई गई थी, ताकि जाम की समस्या उत्पन्न न हो। पुलिस और जिला के तमाम विभागों के अधिकारियों ने मेले में भक्तों का सहयोग एवं अपनी ड्यूटी निभाई। एआरटीओ रियासी रमेश समोत्रा खुद कंडा क्षेत्र में यात्री वाहनों की व्यवस्था के लिए वाहनों की जांच कर रहे थे। लंगर में प्रसाद ग्रहण करने के लिए लगी थी लंबी कतारें

तीन दिवसीय महाशिवरात्रि मेले में विभिन्न संस्थाओं द्वारा लगाए गए लंगरों में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। तीसरे दिन भी काफी संख्या में श्रद्धालु भोले बाबा के दर्शन के लिए पहुंचे। श्रद्धालुओं की कम भीड़ को देखते हुए बाजार में बनाए गए पर्ची काउंटर को बंद कर दिया गया। कई श्रद्धालु शिवगंगा में स्नान कर रहे थे तो कई मछलियों को आटा डालकर पुण्य कमा रहे थे। वहीं, दर्शन कर लौटने वाले श्रद्धालुओं का कहना था कि स्थानीय प्रशासन की तरफ से गुफा में इस बार बेहतर प्रबंध किए हुए थे।

----

जम्मू से पहुंची छड़ी यात्रा

पहाड़ी मुहल्ला शिव नगरी जम्मू से शनिवार सुबह शिवखोड़ी धाम पर माथा टेकने के लिए छड़ी यात्री पहुंची। शिवशक्ति अखाड़ा जम्मू के चैयरमेन रामेश्वर योगी व आर्गेनाइजर अजीत योगी के नेतृत्व में सैकड़ों श्रद्धालुओं का जत्था शिवखोड़ी पहुंचा। छड़ी यात्रा जम्मू से शनिवार सुबह पांच बजे आरंभ हुई थी। छड़ी यात्रा सुबह 11 बजे रनसू पहुंचने के बाद दोपहर 1 बजे के करीब गुफा में पहुंची।

----

महाशिवरात्रि मेले में जिले के सभी अधिकारियों ने श्रद्धालुओं की सेवा के लिए सहयोग दिया है। मेले में करीब ढाई लाख श्रद्धालुओं ने भोले बाबा के दर्शन किए हैं। उम्मीद है अगली बार यह संख्या तीन लाख के पार करीब पहुंच जाएगी।

इंदु कंवल चिब, वाइस चैयरपर्सन शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड एवं डीसी रियासी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.