Move to Jagran APP

घोषणा होते ही पंचायत उपचुनाव की तैयारियां शुरू

जिले में पंचायत चुनाव 2020 के सुचारू स्वतंत्र और निष्पक्ष आचरण पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को डीसी दफ्तर ऊधमपुर के कांफ्रेंस हाल में जिला पंचायत चुनाव अधिकारी उधमपुर डॉ. पीयूष सिगला ने नोडल अधिकारियों रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की बैठक बुलाई। कार्यक्रम के शुरूआत में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. कुसुम चिब ने चुनाव तैयारियों के बारे में विस्तृत विवरण दिया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाएं लागू हैं जिसमें आदर्श आचार संहिता लागू करना आदर्श आचार संहिता की निगरानी ??व्यय पर सतर्कता शामिल है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 01:39 AM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 01:39 AM (IST)
घोषणा होते ही पंचायत उपचुनाव की तैयारियां शुरू
घोषणा होते ही पंचायत उपचुनाव की तैयारियां शुरू

संवाद सहयोगी, ऊधमपुर : पंचायत उपचुनाव को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए जिला पंचायत चुनाव अधिकारी एवं डीसी ऊधमपुर ने कमर कस ली है। उधमपुर जिले में 17 ब्लॉक हैं। 16 सरपंचों और 15 पंच निर्वाचन क्षेत्रों में चार चरणों में मतदान होगा। इसकी घोषणा की जा चुकी है।

loksabha election banner

चुनाव अधिकारी पीयूष सिंगला ने शुक्रवार को नोडल अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों (आरओ) सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों के साथ बैठक की। इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी, डॉ. कुसुम चिब ने चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए सभी व्यवस्थाएं लागू हैं। इसमें आदर्श आचार संहिता लागू करना, आदर्श आचार संहिता की निगरानी, व्यय पर सतर्कता शामिल है। डीईओ ने बताया कि जिले में आदर्श आचार संहिता के क्रियान्वयन की जांच के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है। इसके अलावा मतदान कर्मियों, सुरक्षा व्यवस्था, पुलिस कर्मियों की तैनाती, मतदान केंद्रों की स्थिति, न्यूनतम सुविधाओं का आश्वासन, एमसीसी का प्रभाव, फ्लाइंग स्क्वायड, मीडिया कम्युनिकेशन, बैलट बॉक्स की उपलब्धता, बैलेट की छपाई, व्यय सहित कई व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। सामग्री प्रबंधन, परिवहन योजना, संचार योजना, मतदान केंद्र, और वैधानिक रजिस्टरों के रखरखाव पर भी विचार-विमर्श किया गेया। डीपीईओ ने सभी नोडल अधिकारियों, आरओ, एआरओ और अन्य अधिकारियों को चुनाव के दौरान उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के बारे में बताया। एमसीसी और चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए समर्पण के साथ निष्पक्ष तरीके से काम करने की सलाह दी। डीपीईओ ने संबंधित अधिकारियों से जिले में पंचायत उपचुनाव को शांतिपूर्ण करवाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त, अशोक कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त, डॉ. गुरविदरजीत सिंह, एएसपी, राजिदर कटोच, एसीडी, मुश्ताक चौधरी, एसीआर, वकार गिरि, आइएएस प्रोबेशनर, फ़ै•ा-लुल-हसीब, डीटीओ, लोकेश गुप्ता, एआरटीओ , रचना शर्मा, डीआइओ, एर साजिद बशीर सोमबेरिया, के अलावा सभी आरओ और एआरओ मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.