Move to Jagran APP

डिवकॉम ने रामनगर क्षेत्र का दौरा कर विकास कार्यो का लिया जायजा

जागरण संवाददाता ऊधमपुर डिवीजन कमिश्नर (डिवकॉम) जम्मू संजीव वर्मा ने तहसील रामनगर क्षे˜

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 02:38 AM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 06:56 AM (IST)
डिवकॉम ने रामनगर क्षेत्र का दौरा कर विकास कार्यो का लिया जायजा
डिवकॉम ने रामनगर क्षेत्र का दौरा कर विकास कार्यो का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : डिवीजन कमिश्नर (डिवकॉम) जम्मू संजीव वर्मा ने तहसील रामनगर क्षेत्र में विकास कार्यों व जारी मेगा परियोजनाओं का जायजा लेने के लिए एक दिवसीय दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पूरे हुए विकास कार्यो का उद्घाटन करने के साथ पंचायत प्रतिनिधियों व स्थानीय लोगों के साथ बैठक भी की।

loksabha election banner

दौरे के दौरान डीसी ऊधमपुर डॉ. पीयूष सिगला व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उनके साथ थे। संबंधित अधिकारियों ने दौरे पर आए डिवकॉम को विभिन्न विकास कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। दौरे के दौरान डिवकॉम ने पिगला माता मार्ग का निरीक्षण कर अधिकारियों को काम की गति में तेजी लाकर इसे समय पर पूरा करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएमजीएसवाई और आरएंडबी के एक्सईएन को सड़क निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए।

दौरे के दौरान यात्रा मार्ग में पड़ते रिट्टी व किड्मू पंचायतों में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनाए कए शेडों का भी उन्होंने उद्घाटन किया। इस दौरान ग्रामीण विकास विभाग को नालों में बहते पानी का सिचाई में प्रयोग करने के लिए चेकडैम बनाने को कहा। आम लोगों द्वारा बताई गई समस्याओं को हल करने के लिए उन्होंने अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश जारी किए। मार्ग में उन्होंने लोगों के शिष्टमंडलों से मुलाकात कर लोगों की समस्याओं को सुना। इसके साथ ही उन्होंने चौंतरा माता चौक पर पौधारोपण भी किया। इस दौरान डिवकॉम ने कहा कि उनके दौरे का मुख्य उद्देश्य विभिन्न विकास कार्यों की जमीनी स्थिति का जायजा लेना है। उन्होंने ग्रामीणों के बीच विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के प्रति अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से लोगों के आíथक व सामाजिक स्तर को बेहतर बनाने के लिए लोगों में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने को जागरूक करने को प्रेरित किया। बाद में डिवकॉम ने सरकारी डिग्री कॉलेज रामनगर में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, जिसमें विभिन्न पंचायतों के सरपंचों के सात नगर पालिका रामनगर के पार्षदों ने हिस्सा लेकर अपनी पंचायतों और वार्डों की पेयजल, बिजली, कर्मचारियों की कमी के साथ स्कूल और सड़क सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया। बैठक में सड़कों पर तारकोल बिछाने, रामनगर में सर्कुलर रोड बनाने, उप जिला अस्पताल रामनगर में कर्मचारियों की कमी दूर करने, उधमपुर से रामनगर और रामनगर से बसंतगढ़ सड़क को अपग्रेड करने के साथ रामनगर में पर्यटन की संभावनाएं तलाशने, मनरेगा के तहत लंबित भुगतान करने, स्कूलों की अधूरी इमारतों को पूरा करने सहित अन्य मांगों को उठाया।

अपने संबोधन के दौरान डिवकॉम ने ग्राम सभा पर रोशनी डालते हुए कहा कि सरकार पंचायतों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए फंड, काम और फंक्शनरियों को को पंचायतों के पास स्थानांतरित कर दिया गया है। अब यह पंचायत प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है, कि वह वह अपने दायित्वों का निर्वहन पूरे मनोयोग, ईमानदारी और पारर्दिशता के साथ करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने आम जन के कल्याण के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं शुरु की है। अधिकारियों और पीआरआई को समाज को इन योजनाओं के लाभों से परिचित करा कर इनका लाभ उठाने को प्रेरित करने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।

रामनगर में सर्कुलर रोड को लेकर डिव कॉम ने एक्सईएन पीडब्ल्यूडी को डीपीआर बना कर भेजने के निर्देश दिए। इस दौरान स्थानीय कलाकारों ने अपने उत्पादों को भी प्रर्दिशत किया। डिव कॉम ने केवीआईसी को इन उत्पादों के मूल्यवर्धन और आधुनिकीकरण के लिए कलाकारों को प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही तैयार किए जाने वाले उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.